comScore

जहाँ पानी भर रहा वहाँ पाइप डालकर निकासी करवा रहा निगम, हजारों लोगों को मिली राहत

जहाँ पानी भर रहा वहाँ पाइप डालकर निकासी करवा रहा निगम, हजारों लोगों को मिली राहत

निगमायुक्त ने किया निरीक्षण, कहा- पाइप प्रणाली से दूर होगा जलभराव, सुहागी और महाराजपुर में कामयाब रही यह प्रणाली
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
शहर में जलप्लावन की समस्या आज की नहीं बल्कि वर्षों की है और इसके लिए ठोस योजना बनाई जानी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं किया गया। हालाँकि यह समस्या इतनी भी बड़ी नहीं है, जितनी इसे बना दिया गया है। अब हम साधारण से दिखने वाले सीमेंट पाइप के जरिए लोगों को जलप्लावन से मुक्ति दिलाएँगे और इसकी पहल शुरू हो चुकी है। सुहागी और महाराजपुर के कई क्षेत्र ऐसे थे जहाँ थोड़ी सी बारिश में ही डूब की नौबत आ जाती थी लेकिन हमने यहाँ पाइप डलवाकर लोगों की समस्याओं को दूर किया है। अब यह योजना शहर के अधिकांश क्षेत्रों में लागू की जा रही है। 
उपरोक्त जानकारी नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार सिंह ने दी। अवकाश के दिन भी शहर के निरीक्षण पर निकले श्री सिंह ने कहा कि यह एक प्रयोग था जो कि सफल हुआ और अब जहाँ भी जलप्लावन होगा वहाँ पाइप प्रणाली से ही इसे दूर किया जाएगा। 
निगमायुक्त के निर्देश पर जलभराव के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में जल निकासी की व्यवस्था की गई, जिसके सफल परिणाम सामने आए हैं। लगातार हो रही बारिश के बाद भी अनेक रहवासी क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति नहीं बन पाई। इसके लिए क्षेत्रवासियों ने निगमायुक्त का आभार जताया है। निगमायुक्त  ने संभाग क्रमांक 2 के अंतर्गत आने वाले वार्डों में पहुँचकर जल निकासी के कार्यों को लगातार जारी रखने और उन्हें सुदृढ़ किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कछपुरा रेल लाइन के किनारे  निरीक्षण करते हुए अनेक क्षेत्रों का अवलोकन किया एवं नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से समन्वय बनाकर जल निकासी के लिए ठोस प्रयास करें, ताकि रेल लाइन के किनारे के रहवासी क्षेत्रों में जलप्लावन की स्थिति न बन पाए। उन्होंने संभाग क्रमांक 15 सुहागी के अंतर्गत आने वाले विभिन्न वार्डों में  भी पहुँचकर जलभराव की स्थितियों की समीक्षा की।  निरीक्षण के अवसर पर अपर आयुक्त  राकेश अयाची, अधीक्षण यंत्री  अजय शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी  भूपेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।
 

कमेंट करें
TO3nC