दैनिक भास्कर हिंदी: शहर अनलॉक पर ट्रैफिक सिग्नल अभी भी लॉक, चौपट हुआ यातायात

June 28th, 2021

आदमी सहजता से निकल सके इसके लिए चौराहों पर कोई ट्रैफिक पुलिस कर्मी भी नहीं लगाया कोई समय सीमा नहीं आखिर कब चालू होंगे, अनलॉक में पीक ऑवर्स में लोगों की मुसीबत बढ़ी
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कोरोना की दूसरी लहर के कुछ थमने के साथ ही शहर अनलॉक हो गया, इसी के साथ सड़कों पर भीड़ भी बढऩे लगी। सड़कों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए चौराहों पर जो ट्रैफिक सिग्नल जरूरी हैं वे कई चौराहों पर अभी भी चालू नहीं हो सके हैं। उपयोगी चौराहे जैसे नगर निगम चौक, रानीताल चौक, पश्चिमी हिस्से में लेबर चौक में सिग्नल को पिछले 3 दिन से बंद रखा गया है। लॉकडाउन में यदि सिग्नल बंद भी रहे तो परेशानी नहीं लेकिन अब जब सड़कों पर भीड़ बढ़ रही है तो ट्रैफिक सिग्नल का चालू  न होना लोगों की मुसीबत को बढ़ा रहा है। 
उपयोगी चौराहों पर सिग्नल के बंद होने के पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि यहाँ पर फ्लाईओवर, सीवर, नाली निर्माण चल रहा है पर कंस्ट्रक्शन के बहाने सच्चाई यही है कि ट्रैफिक व्यवस्था को इन चौराहों पर भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है। पीक ऑवर्स में यहाँ पर ट्रैफिक के संचालन के लिए न कोई ट्रैफिक, न पुलिस कर्मी तैनात हैं और न ही कोई अन्य  वैकल्पिक इंतजाम किए गए हैं। कोई समय सीमा भी नहीं है जिसमें तय हो सके कि इन सिग्नलों को जल्द चालू कर दिया जाएगा। इस संबंध में ट्रैफिक एडीशनल एसपी संजय अग्रवाल से संपर्क किया गया पर उनसे बात नहीं हो सकी। 
पूरा ट्रैफिक सिग्नल के भरोसे 
मेट्रो शहर के साथ बी और सी श्रेणी के शहरों में भी अब चौराहों पर रोटरी नहीं बनाई जाती। पूरा ट्रैफिक सिग्नलों के भरोसे ही संचालित होता है, जब भी किसी चौराहे का सिग्नल खराब होता है तो उसे जिम्मेदार प्राथमिकता से चालू कराते हैं ताकि यातायात सहजता से संचालित हो सके। लेकिन जबलपुर में ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था को जिम्मेदार गंभीरता से नहीं लेते। यही वजह है कि शहर के 3 चौराहों पर उपयोगी सिग्नल बंद हैं तो दो चौराहों पर सिग्नल ट्रायल के बाद भी चालू नहीं किए जा सके हैं।
 

खबरें और भी हैं...