यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की एक्शन मूड में, भारत समेत पांच देशों में तैनात यूक्रेनी राजदूतों को किया बर्खास्त

Ukrainian President Zelensky in action mood, sacked Ukrainian ambassadors posted in five countries including India
यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की एक्शन मूड में, भारत समेत पांच देशों में तैनात यूक्रेनी राजदूतों को किया बर्खास्त
रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की एक्शन मूड में, भारत समेत पांच देशों में तैनात यूक्रेनी राजदूतों को किया बर्खास्त

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन और रूस के बीच भीषण युद्ध जारी है। रूस अपनी जिद के आगे किसी की बात नहीं मान रहा है तो वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को पश्चिमी देशों का समर्थन मिल रहा है। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बड़ा एक्शन लिया है।

एएनआई न्यूज के मुताबिक, उन्होंने भारत समेत पांच देशों में तैनात राजदूतों को निकाल दिया है। हालांकि शनिवार को यूक्रेनी राष्ट्रपति की ओर से की गई कार्रवाई की वजह नहीं पता चल सकी है। आदेश में ये भी नहीं स्पष्ट है कि राजदूतों को दूसरे देशों में पोस्टिंग मिलेगी या फिर नहीं। रूस और यूक्रेन महासंग्राम के बीच अपने देश के राजदूतों के खिलाफ जेलेंस्की की पहली बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। 

इन देशों के राजदूत को किया गया बर्खास्त


 यूक्रेन में जारी जगं के बीच राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने जर्मनी, भारत, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी में यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा कर अंतर्राष्ट्रीय जगत में खलबली मचा दी है। एएनआई न्यूज एजेंसी ने रॉयटर्स न्यूज के हवाले से इस खबर की पुष्टि की है। जेलेंस्की ने इन देशों से अपने राजदूतों के हटाने का किस लिए फैसला लिया। ये अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है।
 
 हालांकि अंतर्राष्ट्रीय जगत में जेलेंस्की के इस फैसले ने सवाल तो जरूर छोड़ दिया है। इन दिनों रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है। रूस जहां यूक्रेन के कई शहरों पर कब्जा का दावा कर रहा है तो वहीं यूक्रेन इस सिरे से खारिज कर रहा है। यूक्रेनी सैनिक रूसी सैनिकों को लगातार मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। 
  
 खेरसॉन गवर्नर पर गिरी गाज
 

यूक्रेनी राष्ट्रपति इन दिनों एक्शन मूड में आ चुके है। उन्होंने खेरसॉन ओब्लास्ट के गवर्नर हेनाडी लाहुता को भी हटा दिया है। राष्ट्रपति वलोडिमिर ने सर्वेंट ऑफ द पीपल पार्टी से खेरसॉन ओब्लास्ट की विधायिका सदस्य दिमित्रो बुट्री को कार्यवाहक गवर्नर के रूप में नियुक्त किया था। यूक्रेन में खेरसॉन काफी ज्यादा संवेदनशील इलाका माना जाता है। यहां पर रूसी सैनिक पूरी तरह से छाए हुए हैं। हालांकि यूक्रेनी सैनिक अभी भी वहां पर डटे हुए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समर्थन जुटाने की अपील

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अपने राजनयिकों से कहा है कि वे यूक्रेन के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन हासिल करने के साथ-साथ सैन्य सहायता जुटाने का भी प्रयास करें। जेलेंस्की यूक्रेन को बचाने के लिए हर स्तर पर लड़ाई लड़ रहे हैं। यूक्रेन को अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश का भी समर्थन प्राप्त है।

Created On :   9 July 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story