दैनिक भास्कर हिंदी: साइबर सेल की कार्रवाई: ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफश, 385 आरोपी गिरफ्तार, बैंक खातों से 6 करोड़ रुपये बरामद

July 27th, 2021

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस की साइबर सेल ने साइबर ठगी करने वाले बेखौफ लोगों को बेनकाब किया है। साथ ही ठगी करने वाले गिरोह के बैंक खातों से 6 करोड़ रुपये बरामद किया हैं। साइबर सेल ने, जिसमें राज्य भर के 16 साइबर पुलिस स्टेशन शामिल हैं, एक साल पहले अस्तित्व में आने के बाद से 528 प्राथमिकी दर्ज की हैं। 126 मामलों को सुलझाया है, जिससे 385 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है।

साइबर सेल के सीनियर ऑफिसर ने बताया कि सभी क्षेत्रीय साइबर पुलिस थानों को उपकरण और संसाधन मुहैया करा दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नए साइबर थानों को मजबूत करने के लिए 32 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस), गृह, अवनीश अवस्थी ने एक बयान में कहा कि अब तक राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोटिर्ंग पोर्टल से 49,779 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इसके अलावा, 21,512 टिप लाइन शिकायतें (बाल पोर्नोग्राफी से संबंधित) भी मंत्रालय से प्राप्त हुई हैं। अवस्थी ने कहा, कुल 1,363 न्यायिक/पुलिस राजपत्रित/अराजपत्रित कर्मियों को भी जांच के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

एडीजी साइबर क्राइम राम कुमार ने कहा कि टोल फ्री नंबर 155260 चौबीसों घंटे काम करता है। और बैंक खातों में धोखाधड़ी जैसे मामलों की निगरानी भी करता है। उन्होंने ने कहा कि साइबर अपराध की शिकायतों के लिए विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म को क्रियाशील बनाया गया है। एसपी साइबर क्राइम त्रिवेणी सिंह ने कहा, हाल ही में साइबर सेल ने 2.4 करोड़ रुपये के रोड टैक्स कलेक्शन रैकेट चलाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। खनन विभाग की वेबसाइट को धोखा देने वाले और सरकारी खजाने को 200 करोड़ रुपये का नुकसान करने वाले दो लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

खबरें और भी हैं...