वैक्सीनेशन - 4 दिनों में सिमट गया महाअभियान अब टीका के लिए करना पड़ेगा 3 दिन इंतजार

Vaccination - The campaign was reduced to 4 days, now you will have to wait 3 days for the vaccine
वैक्सीनेशन - 4 दिनों में सिमट गया महाअभियान अब टीका के लिए करना पड़ेगा 3 दिन इंतजार
वैक्सीनेशन - 4 दिनों में सिमट गया महाअभियान अब टीका के लिए करना पड़ेगा 3 दिन इंतजार

4 दिनों में लगे 2 लाख टीके, जिले को नहीं मिली वैक्सीन की नई खेप, आज सोमवार को सेकेंड  डोज के लिए मिले मात्र 3 हजार डोज, 1 जुलाई से फिर नियमित टीकाकरण शुरू होने की संभावना
डिजिटल डेस्क जबलपुर । 21 जून को जब टीकाकरण का महाअभियान शुरू हुआ था, तब स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अमले ने 30 जून तक  7 दिनों में 5 लाख टीके लगाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन पिछले 4 दिनों में 2 लाख टीके ही लग सके हैं। टीके किल्लत के चलते महाअभियान 4 दिनों में ही खत्म हो गया है। इस बात की पुष्टि इससे भी हो रही है कि सोमवार को होने वाले टीकाकरण के लिए जिले को वैक्सीन नहीं दी गई। अभियान 30 जून तक चलना था, लेकिन आगे भी टीके की कोई बड़ी खेप जिले को मिलेगी, इसकी कोई उम्मीद नहीं है। 
उल्लेखनीय है कि महाअभियान शुरू होते ही लोगों में टीकाकरण को लेकर गजब का उत्साह देखा जा रहा था, लेकिन टीके न होने के चलते लोगों को केंद्रों से निराश लौटना पड़ा। इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि अब 1 जुलाई से नियमित कोरोना टीकाकरण हो सकेगा। बता दें कि जिले में 18 से अधिक उम्र के 28 प्रतिशत लोगों को ही कोरोना टीके का पूर्ण कवच मिला है। अभी भी आबादी के एक बड़े हिस्से को दूसरी डोज दी जानी है। 
भोपाल से नहीं मिली वैक्सीन 
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल स्तर से ही जिले को वैक्सीन की बड़ी खेप नहीं दी गई है। ऐसा कहा जा रहा है कि वैक्सीन में टारगेट से पीछे रहे जिलों को वैक्सीन दी गई है, जबकि इंदौर, भोपाल, जबलपुर जैसे बड़े जिले, जहाँ महाअभियान में रिकॉर्ड टीके लगे, उनकी सप्लाई रोक दी गई है। 
आज सिर्फ 10 केंद्रों पर लगेगी कोवैक्सीन 
सोमवार को शहरी क्षेत्र के 10 केंद्रों में केवल कोवैक्सीन के सेकेंड डोज दिए जाएँगे, इसके लिए मात्र 3 हजार डोज ही उपलब्ध कराए गए हैं। जिन्हें प्रथम डोज लगवाना है, उन्हें कुछ दिनों का इंतजार करना होगा। 
जब उत्साह जागा, तब ही किल्लत 
शुरुआत में टीके के प्रति लोगों में कम जागरुकता देखी गई, जिसके चलते टीकाकरण धीमी रफ्तार से चला। वहीं जब लोगों ने वैक्सीनेशन के फायदे को जाना और टीकाकरण कराने के लिए उत्साह दिखाया, तब ही टीके की किल्लत सामने आ गई। 
 

Created On :   28 Jun 2021 8:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story