यवतमाल आईटीआई अव्वल, औरंगाबाद और कुर्ला दूसरे व तीसरे स्थान पर

Yavatmal ITI topped, Aurangabad and Kurla in second and third place
यवतमाल आईटीआई अव्वल, औरंगाबाद और कुर्ला दूसरे व तीसरे स्थान पर
उपलब्धि यवतमाल आईटीआई अव्वल, औरंगाबाद और कुर्ला दूसरे व तीसरे स्थान पर

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। राज्य की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाअों (आईटीआई) में सर्वोत्तम आईटीआई पुरस्कार की घोषणा की गई थी। उसका प्रथम पुरस्कार यवतमाल शासकीय आईटीआई को मिला है। दूसरे और तीसरे नंबर पर औरंगाबाद और कुर्ला के आईटीआई हैं। यवतमाल आईटीआई को 5 लाख, औरंगाबाद आईटीआई को 3 लाख और कुर्ला आईटीआई को 2 लाख, प्रशस्तिपत्र दिया गया। कुर्ला आईटीआई का नाम डाॅन बास्को निजी आईटीआई है। यह पुरस्कार कौशल विकास, रोजगार एवं  उद्योजकता मंत्री नबाब मलिक के हाथों गुरुवार की दोपहर मुंबई में दिया गया। इस समय राष्ट्रीय कौशल्याचार्य पुरस्कार विजेता आईटीआई अध्यापकों को मलिक द्वारा सम्मानित किया गया। इसमें अध्यापकों को 1 लाख का पुरस्कार दिया जाता है। यह भी मलिक ने बताया। विभागनिहाय उत्कृष्ट आईटीआई को 1 लाख का पुरस्कार दिया गया है। मुंबई में अहमद अब्दुल्ला निजी आईटीआई जिला ठाने, पुणे विभाग में सांगली का सरकारी आईटीआई, नाशिक विभाग में सहजीवन शिक्षा प्रसारक मंडल का निजी आईटीआई जो देहू तहसील पारोला जिला जलगांव में है।

औरंगाबाद विभाग में लड़कियों का सरकारी आईटीआई औरंगाबाद, अमरावती विभाग में मोर्शी का सरकारी आईटीआई और नागपूर विभाग मे नागपुर का सरकारी आईटीआई शामिल है। इन सभी को 1 लाख की राशि सम्मानचिह्न, प्रशस्तिपत्र आईटीआई प्राचार्यों को दिया गया। उसी के साथ राष्ट्रीय कौशल्याचार्य पुरस्कार अकोला के लड़कियों की आईटीआई मंगेश खुनकर, मुंबई के सरकारी आईटीआई के गंगाराम कोलपाटे, सोलापुर के संागोला सरकारी आईटीआई की रेणुका गव्वाल को दिया गया। मलिक ने बताया कि, अब आईटीआई कई औद्योगिक आस्थापनाओं के साथ करार कर रही है। जिसमें ऑनजाब ट्रेनिंग का उपक्रम क्रियान्वित किया गया है। आईटीआई में से सिर्फ नौकरदार का निर्माण न होकर उद्योजक भी निर्माण हो यह जरूरी है। आईटीआई के छात्र नौकरी के साथ स्टार्टअप, उद्योग कर पाएंगे। कौशल विकास की प्रधान सचिव मनिषा वर्मा ने कहा कि, आईटीआई में नावीण्यपूर्ण संकल्पना क्रियान्वित की जाएगी।

जिसके कारण आईटीआई में पढ़नेवाले विद्यार्थयों की संख्या में वृद्धि हुई है। कौशल विकास आयुक्त दीपेंद्रसिंह कुशवाह ने कहा कि, आईटीआई के साथ अब कई उद्योग और आस्थापनाओं के रिश्ते बने हैं। इसकी प्रस्तावना व्यवसाय शिक्षा एवं प्रशिक्षण संचालक दिगंबर दलवी ने रखी। राज्य मंे 417 सरकारी और 537 निजी इस प्रकार कुल 954 आईटीआई चल रहे हैं। संचालन ज्योति लोहार ने किया। इस समय कौशल विभाग की सहसचिव डा. सुवर्णा खरात, व्यवसाय शिक्षा एवं प्रशिक्षण के सहसंचालक योगेश पाटील समेत पुरस्कार विजेता आईटीआई के विद्यमान और पूर्व प्राचार्य उपस्थित थे। 

Created On :   29 Oct 2021 3:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story