मां तुझे प्रणाम योजना के लिए 10 जून तक होंगे आवेदन

मां तुझे प्रणाम योजना के लिए 10 जून तक होंगे आवेदन

डिजिटल डेस्क, पन्ना। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा युवाओं को भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा के बारे में अवगत कराने के लिए मां तुझे प्रणाम योजना शुरू की गई है। वर्ष 2023-24 में भी योजना के तहत युवाओं को भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सैन्य गतिविधियों तथा दिनचर्या से अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्र के प्रति समर्पण, नेतृत्व विकास पर मार्गदर्शन दिया जाएगा। जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि लॉटरी के माध्यम से युवाओं का चयन होगा। चयनित युवाओं को योजना में केवल एक बार यात्रा का अवसर मिलेगा।

असहमति प्रदान करने पर आगामी किसी भी यात्रा में नहीं भेजा जाएगा। युवा एक ही स्थान पर अनुभव यात्रा पर जा सकेंगे। योजना के तहत विकासखण्ड स्तर पर 5-5 युवक एवं युवतियों का चयन होगा। 31 दिसम्बर 2023 की स्थिति में 15 से 25 वर्ष आयु के युवा चयनित किए जाएंगे। विकासखण्ड स्तर पर चयन के दौरान एनसीसी, एनएसएस, खिलाडी मेधावी छात्र और स्काउट वर्ग से एक-एक युवक चयनित होंगे। युवतियों के चयन के लिए भी यही मापदण्ड निर्धारित हैं। युवाओं को आवेदन पत्र के साथ फिटनेस एवं जोखिम प्रमाण पत्र और संबंधित थाने से चरित्र प्रमाण पत्र भी देना जरूरी है।

छत्रसाल महाविद्यालय के प्राचार्य, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र, प्रभारी जिला स्काउट गाइड, एनसीसी एवं एनएसएस प्रभारी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सभी खेल प्रशिक्षक और सभी विकासखण्ड समन्वयक को आवश्यक कार्यवाही के लिए सूचित किया गया है।

Created On :   25 May 2023 7:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story