जननी एक्सप्रेस के नहीं पहुंचने पर अस्पताल बाइक से ले जाई जा रही थी प्रसूता, प्रसव वेदना बढ़ने पर सड़क किनारे करानी पड़ी डिलेवरी

जननी एक्सप्रेस के नहीं पहुंचने पर अस्पताल बाइक से ले जाई जा रही थी प्रसूता, प्रसव वेदना बढ़ने पर सड़क किनारे करानी पड़ी डिलेवरी

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए शासन द्वारा संस्थागत डिलेवरी के लिए प्रसूता महिलाओं के लिए व्यवस्थायें की गईं हैं। प्रसूता महिलायें समय पर पहुंचे इसके लिए जननी एक्सप्रेस की सेवा संचालित है किंतु जननी एक्सपे्रस की सेवा को लेकर अनेकों बार इस तरह की स्थितियां सामने आतीं हैं कि प्रसूता महिलाओं को समय पर जननी एक्सप्रेस उपलब्ध नहीं हो पाती और इसके चलते उन्हें अप्रिय स्थिति का सामना करना पडता है। सोमवार को एक प्रसूता महिला को जननी एक्सप्रेस नहीं मिलने से उसे बाइक से जब अस्पताल ले जाया जा रहा था तो अस्पताल पहुंचने पहले से ही प्रसूता की प्रसव वेदना बढ जाने के चलते सडक किनारे नहर के समीप प्रसूता महिला की डिलेवरी होने का घटनाक्रम सामने आया है।

प्राप्त जानकारी अनुसार रानी पति कल्लू सेन उम्र ३५ वर्ष निवासी ग्राम निमहा को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने जननी एक्सप्रेस को कॉल किया। परिजनों का कहना है कि काफी इंतजार के बाद जननी एक्सप्रेस या एंबुलेंस नहीं पहुंची। दर्द बढ़ता ही जा रहा था और महिला का पति घर पर नहीं था। जिस पर पड़ोसी युवक रामप्रकाश गुप्ता से मदद मांगने पर वह अपनी बाइक पर गर्भवती महिला को लेकर अजयगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए रवाना हुए। इस दौरान आशा कार्यकर्ता ने भी साथ जाने से मना कर दिया। वह किसी दूसरे की बाइक में आगे-आगे चल पड़ी। जैसे ही महिला मझगांय नहर के पास पहुंची तो दर्द और बढ़ गया और नहर किनारे ही डिलेवरी हो गई।

मीटिंग में जा रही आशा कार्यकर्ताओं ने की मदद

महिला को दर्द से तडपता देख रामप्रकाश ने बाइक सडक़ किनारे रोक दी। वहीं अजयगढ़ मीटिंग में जा रही कई आशा कार्यकर्ता भी रूक गई। प्रसूता महिला के परिजन और आशा कार्यकर्ताओं की सहायता से महिला का प्रसव नहर किनारे ही कराया गया। करीब एक घंटे तक महिला बच्चे के साथ सडक़ किनारे पड़ी रही। तब कहीं जाकर 108 एंबुलेंस पहुंची तथा जच्चा-बच्चा को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अजयगढ ले जाकर भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि दोनों स्वस्थ्य हैं।

इनका कहना है

जननी एक्सप्रेस की कॉलिंग भोपाल से अटेंड कर वाहन उपलब्ध कराया जाता है। वाहन के व्यस्त होने के कारण समय पर नहीं पहुंच पाया था जिसके चलते इस तरह की स्थिति बनीं हैं।

डॉ. के.पी. राजपूत

बीएमओ अजयगढ

Created On :   1 Aug 2023 5:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story