पन्ना: हाई वोल्टेज की चिंगारियों से खेतों में भड़की आग, खेतों की नरवाई तथा कुछ किसानों की कटी रखी फसल भी जली

हाई वोल्टेज की चिंगारियों से खेतों में भड़की आग, खेतों की नरवाई तथा कुछ किसानों की कटी रखी फसल भी जली
  • हाई वोल्टेज की चिंगारियों से खेतों में भड़की आग
  • खेतों की नरवाई तथा कुछ किसानों की कटी रखी फसल भी जली

डिजिटल डेस्क, पन्ना। थाना कोतवाली की ककरहटी चौकी अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत रानीपुरा में किसानों के खेतों में हाई वोल्टेज लाइन की चिंगारियों से आग लग गई। आग लगने से किसानों के खेतों की नरवाई तथा कुछ किसानों द्वारा कटाई के बाद रखी फसल के जल जाने की जानकारी सामने आई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव में किसानों के खेतों से ११ हजार केव्हीए की हाई टेंशन लाइन निकली है। मंगलवार को अपरान्ह लगभग ३ बजे तेज हवा आंधी के चलने हाई वोल्टेज लाइन के तारों से निकली चिंगारियां किसानों के खेत में गिरी चिंगारियों की आग ने सूखी नरवाई को पकड लिया और आग तेजी के साथ फैल गई। इस दौरान कुछ किसानों द्वारा कटाई के बाद खेत में रखी सूखी फसल को भी आग ने पकड लिया। एक खेत से दूसरे खेत में आग पहँुचने लगी और आसपास के कुछ किसानो के खेतो में भीषण आग भभकने लगी।

यह भी पढ़े -भाजपा प्रत्याशी विष्णुदत्त शर्मा पहुंचे रैपुरा, कार्यकर्ताओं व आमजन को किया संबोधित

जिससे लोग चिंताओ से घिर गए खेतों में आग लगे होने की सूचना ग्रामीणों द्वारा पुलिस को दी गई जिसके बाद नगर परिषद ककरहटी की फायर बिग्रेड के स्टॉफ इसकी सूचना मिली सूचना प्राप्त होते ही फायर बिग्रेड वाहन को लेकर चालक राजा मोहम्मद, सहायक रामकिशोर ग्राम रानीपुर पहँुचे तथा स्थानीय ग्रामीणों की मदद से खेतो में धधक रही आग को बुझाना शुरू किया गया काफी मशक्कत के बाद खेतो में लगी आग पूरी तरह से शांत हुई तो लोगों ने राहत सांस ली बताया जा रहा है आगजनी की घटना से मनीष पाण्डेय,मोहित कुशवाहा, संजय चौधरी के खेत में रखी फसल के जल जाने से उन्हें नुकसान हुआ है। आग बुझाने के बाद फायर बिग्रेड की टीम शाम को ५ बजे वापिस लौट सकी। किसानों ने बताया कि दो वर्ष पूर्व ही इसी तरह से हाई वोल्टेज लाइन की चिंगारियों से खेतो में आग लगी थी लेकिन सुरक्षा के लिए विद्युत विभाग द्वारा कोई प्रबंध नहीं किए गए है कहीं बिजली का तार खेतो में झूल रहे है तो कहीं विद्युत पोल तिरछे लगे हुए है। किसानों को फसलों और उनके पालतु मवेशियों पर हमेशा खतरा बना रहता है।

यह भी पढ़े -भाजपा प्रत्याशी विष्णुदत्त शर्मा पहुंचे रैपुरा, कार्यकर्ताओं व आमजन को किया संबोधित

पुरूषोत्तमपुर में खेत की नरवाई में लगी आग

जिले से अलग-अलग स्थानों से आगजनी घटनायें सामने आ रही है। पन्ना के पुरूषोत्तपुर हल्का अंतर्गत आने वाले एक किसान के खेत में आज लगभग ११ बजे खेत की नरवाई में अज्ञात कारणो के चलते आग लग गई जो कि धीरे-धीरे खेत में तेजी से भडकने लगी। आग लगने की जानकारी नगर पालिका की फायर बिग्रेड टीम को प्राप्त हुई जिसके बाद चालक जीतेन्द्र सिंह यादव फायर मैन अमित सेन फायर बिग्रेड वाहन को लेकर दोपहर १२ बजे रवाना हुई और मौके पर पहँुचकर नरवाई में लगी आग को बुझाया गया।

यह भी पढ़े -मामूली विवाद में दो पक्षों के बीच हुई मारपीट, अमानगंज थाने के मडैयन पायक की घटना

अस्पताल के बगल मे बनें टपरा में लगी आग

जिला अस्पताल के पीछे स्थित गेट के समीप रखे एक टपरानुमा डिब्बे में जिसमें महिला गुड्डी बाई यादव पति विनोद यादव कुछ किराना का सामान रखकर चाय की दुकान का संचालन करती है उसके टपरे में आज अचानक आग लग गई है लोगों द्वारा डिब्बे में लगी आग को जब देखा तो उसकी जानकारी फायर बिग्रेड को दी गई सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड वाहन से चालक उत्तम सोनकर तथा फायर मैन रूपेश शर्मा रोहित शर्मा मौके पर पहँुच गए और आग को बुझाया गया। लोगों का कहना था कि यदि आग तत्काल नही बुझाई जाती तो अन्य दुकानो तक आग पहँुच सकती थी।

Created On :   18 April 2024 11:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story