Eng vs WI,1st Test, Day 4: चौथे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड का स्कोर 284/8, 170 रन की बढ़त मिली

England vs West Indies Live Score, 1st Test, day 4
Eng vs WI,1st Test, Day 4: चौथे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड का स्कोर 284/8, 170 रन की बढ़त मिली
Eng vs WI,1st Test, Day 4: चौथे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड का स्कोर 284/8, 170 रन की बढ़त मिली
हाईलाइट
  • इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन बनाए थे
  • वेस्टइंडीज की पहली पारी 318 रनों पर सिमट गई थी
  • साउथेम्प्टन में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साउथेम्प्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को मेजबान इंग्लैंड ने 170 रन की बढ़त बना ली। दूसरी पारी में इंग्लैंड के 284 रन पर आठ विकेट गिर चुके हैं। इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा 70 रन जैक क्रॉवली ने बनाए। वहीं डॉम सिबली ने भी अर्धशतक लगाया। रोरी बर्न्स ने 42 और बेन स्टोक्स ने 46 रन की पारी खेली। वेस्ट इंडीज की ओर से शेनन गेब्रियल ने 3, रोस्टन चेस और अल्जारी जोसेफ को 2-2 और जेसन होल्डर को एक विकेट मिला। इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन का स्कोर बनाया था जबकि वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 318 रन का स्कोर बनाया था। इस आधार पर वेस्टइंडीज को 114 रनों की बढ़त हासिल हुई थी।

चौथा दिन
इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 15 रन बनाए थे और पहली पारी के आधार पर वेस्ट इंडीज से 99 रन पीछे थी। रोरी बर्न्स (10) और डॉम सिबली (5) रन बनाकर नाबाद लौटे थे। चौथे दिन इन दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत करते हुए टीम के स्कोर को 72 रनों तक पहुंचाया। लेकिन लंच से ठीक पहले रोरी बर्न्स (42) को रोस्टन चेज ने आउट कर वेस्टइंडीज को पहली सफलता दिलाई। लंच तक मेजबान इंग्लैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 79 रन बना लिए थे और वेस्टइंडीज से 35 रन पीछे थी।

लंच के बाद सिब्ले ने 31 और जोए डेनली ने अपनी पारी को एक रन से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की। इस बीच सिब्ले ने अपने करियर का पहला अर्धशतक लगाया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद ही वह गैब्रियल की गेंद पर डॉवरिक को कैच थमा बैठे। सिब्ले ने 164 गेंदों पर चार चौकों की बदौलत 50 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद डेनली और क्रॉवले ने तीसरे विकेट के लिए 38 रन जोड़े।

डेनली भी इंग्लैंड के 151 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौट गए। उन्हें चेज ने कप्तान जेसन होल्डर के हाथो लपकवाया। डेनली ने 70 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 29 रन का योगदान दिया। डेनली के आउट होने के बाद स्टोक्स और क्रॉवले ने इंग्लैंड को चायकाल तक और कोई नुकसान नहीं होने दिया। चायकाल के बाद नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहें और इंग्लैंड का स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 284 रन पर पहुंच गया। 

तीसरा दिन
मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 57 रन से आगे खेलना शुरू किया। ब्रैथवेट ने 20 और होप ने अपनी पारी को तीन से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए वेस्टइंडीज को 100 के पार पहुंचाया और दूसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की। इसी बीच, होप का धैर्य जवाब दे गया और वह टीम के 102 रनों के स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में आउट हो गए। डोमिनिक बेस ने होप को कप्तान बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया। होप ने 64 गेंदों पर एक चौके के सहारे 16 रनों का योगदान दिया।होप के आउट होने के बाद ब्रैथवेट भी लंच से कुछ समय पहले ही आउट हो गए। उन्हें कप्तान स्टोक्स ने पगबाधा आउट किया। ब्रैथवेट ने 125 गेंदों पर छह चौके लगाए और अपने करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया।

ब्रैथवेट और ब्रूक्स के बीच तीसरे विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी हुई। ब्रैथवेट के पवेलियन लौटने के बाद ब्रूक्स और चेज ने लंच तक वेस्टइंडीज को और कोई झटका नहीं लगने दिया। लंच तक वेस्ट इंडीज ने 47 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 159 रन बना लिए थे। हालांकि लंच के बाद टीम स्कोर में 14 ही रन जुड़े थे कि शमर ब्रूक्स (39) को जेम्स एंडरसन ने पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद ब्लैकवुड भी कुछ खास नहीं कर पाए और 12 रन बनाकर डॉमनिक बेस का शिकार बनें। चेज और शेन डाउरिच ने 81 रनों की पार्टनरशिप कर स्कोर को 267 रनों तक पहुंचा दिया। इसके बाद निर्धारित अंतराल में विकेट गिरते रहे और वेस्टइंडीज की टीम 102 ओर में 318 रनों पर सिमट गई। इस तरह विंडीज ने इंग्लैंड पर 114 रनों की बढ़त हासिल कर ली। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स को 4 विकेट मिले जबकि एंडरसन ने वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। डॉमनिक बेस ने दो और मार्क वुड ने एक विकेट झटका।

पहला और दूसरा दिन
इंग्लैंड ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी चुनी। हालांकि पहले दिन बारिश के कारण अधिकतर समय का खेल धुल गया। टेस्ट के पहले दिन केवल 17.4 ओवर का ही खेल हो सका। पहले दिन इंग्लैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 35 रन बनाए। इसके बाद विंडीज के गेंदबाजों ने दूसरे दिन पहले सत्र में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को विकेट पर टिकने नहीं दिया। इंग्लैंड ने दूसरे दिन भोजनकाल के बाद पांच विकेट 106 रनों से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 204 रनों पर आलआउट हो गई। इंग्लैंड के लिए कप्तान बेन स्टोक्स ने 97 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 43 और बटलर ने 47 गेंदों पर छह चौकों के सहारे 35 रन बनाए। उनके अलावा डोमिनीक बेस ने 44 गेंदों पर चार चौकों की बदौलत नाबाद 31 रनों का योगदान दिया। उनके अलावा रोरी बर्न्‍स ने 30, डोमिनिक सिब्ले ने शून्य, जोए डेनली ने 18, जैक क्रॉले ने 10 और ओली पोल ने 12 रन बनाए।

कप्तान जेसन होल्डर की घातक गेंदबाजी
वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान होल्डर सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 42 रन देकर सर्वाधिक छह विकेट लिए। उनके अलावा गैब्रियल ने 62 रन पर चार विकेट विकेट लिए। होल्डर ने जैक क्रॉवली, बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड  को अपना शिकार बनाया। इसी के साथ  होल्डर बतौर टेस्ट कप्तान एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर आ गए हैं। वे अब तक 56 पारी में 7 बार पांच विकेट ले चुके हैं। उनसे आगे इमरान खान(12), रिची बेनो (9) और बिशन सिंह बेदी(8) बार पांच विकेट ले चुके हैं। 

दोनों टीमें
वेस्टइंडीज: जॉन कैंपबेल, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, शाई होप, रोस्टन चेस, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच और शेनन गेब्रियल।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, जो डेनली, जैक क्रॉवली, बेन स्टोक्स (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉमनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड और जेम्स एंडरसन।

Created On :   11 July 2020 10:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story