IPL 2022 Qualifier -2 RCB vs RR : जोस ने आरसीबी के उड़ाए होश, राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटन्स के बीच होगा खिताबी मुकाबला

May 27th, 2022

हाईलाइट

  • RCB - 157/8 (20 ओवर)
  • RR - 161/3 (18.1 ओवर)

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेले गए एकतरफा क्वालीफायर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेद मैककॉय की घातक गेंदबाजी और जोस बटलर की शतकीय पारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जिसका मतलब 29 मई को खिताबी मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटन्स के बीच खेला जाएगा। 

बटलर ने 60 गेंदों पर 5 छक्के और 10 चौकों की मदद से 106 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। जोस बटलर का मौजूदा टूर्नामेंट में यह चौथा शतक है, जिसके साथ उन्होंने एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने के विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 

इससे पहले 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स को यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की सलामी जोड़ी ने मात्र 31 गेंदों पर 61 रन  जोड़कर मजबूत के साथ-साथ ताबड़तोड़ शुरुआत दी। खतरनाक हो रही इस साझेदारी को पॉवरप्ले के आखिरी ओवर में जोश हेजलवुड ने जायसवाल को विराट कोहली के हाथों कैच कराकर तोड़ा। उन्होंने 13 गेंदों पर 2 छक्कों और 1 चौके की मदद से 21 रन बनाए। 

इसके बाद क्रीज पर आए टीम के कप्तान संजू सैमसन, जिन्होंने सेट बल्लेबाज बटलर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। लेकिन वनिन्दु हसरंगा को बाहर निकलकर छक्का लगाने के चक्कर में वह स्टंप आउट हो गए। उन्होंने 21 गेंदों पर 2 छक्कों और 1 चौके की मदद से 23 रन बनाए। 

रजत पाटीदार के अर्धशतक के बाद राजस्थान के गेंदबाजों का काउंटर अटैक

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए पिछले मैच में शतकीय पारी खेलने वाले रजत पाटीदार ने इस मैच में भी 42 गेंदों पर 3 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 58 रन की अर्धशतकीय पारी खेली बाकी उसके अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिककर खेल सका और एक शानदार शुरुआत के बावजूद टीम सम्मानजनक स्कोर तक ही पहुंच पाई।  

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत विराट कोहली के जल्दी विकेट के बावजूद अच्छी रही और पिछले मैच के हीरो रहे रजत पाटीदार ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़े। खतरनाक हो रही इस साझेदारी को ओबेद मैककॉय ने डु प्लेसिस को रविचंद्रन अश्विन के हाथों कैच कराकर तोड़ा। फाफ ने 27 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 25 रन बनाए। 

इससे पहले कोहली को मात्र 7 रन के निजी स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया।

फाफ के बाद क्रीज पर आए ग्लेन मैक्सवेल ने शुरू से ही आक्रमक रवैया अपनाया और कुछ अच्छे शॉट्स लगाए, लेकिन जल्दी रन बनाने के चक्कर में वह  ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर ओबेद मैककॉय को कैच थमा बैठे। उन्होंने 13 गेंदों पर 2 छक्कों और 1 चौंके की मदद से 24 रन बनाए।

अंत में बैंगलोर की पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई, जहां प्रसिद्ध कृष्णा ने दिनेश कार्तिक (6 रन) और वनिन्दु हसरंगा (0) तो वहीं ओबेद मैककॉय ने महिपाल लोमरोर (8 रन) और हर्षल पटेल (1 रन) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

राजस्थान के लिए प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेद मैककॉय ने तीन-तीन वहीं ट्रेंट बोल्ट और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। 

टीमें:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (प्लेइंग इलेवन): विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (C), रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (WK), शाहबाज अहमद, वनिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड, मोहम्मद सिराज

राजस्थान रॉयल्स (प्लेइंग इलेवन): यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (w/c), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल

खबरें और भी हैं...