क्रिकेट: एमएस धोनी ने कहा- मेंटल कंडीशनिंग कोच लगातार टीम के साथ होना चाहिए

MS Dhoni Said, Mental conditioning coach should constantly be with team
क्रिकेट: एमएस धोनी ने कहा- मेंटल कंडीशनिंग कोच लगातार टीम के साथ होना चाहिए
क्रिकेट: एमएस धोनी ने कहा- मेंटल कंडीशनिंग कोच लगातार टीम के साथ होना चाहिए

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का मानना है कि, देश के खिलाड़ी अभी भी यह मानने में संकोच करते हैं कि मानसिक बीमारी होने पर उन्हें कुछ कमजोरी है। इसीलिए एक मेंटल कंडीशनिंग कोच को लगातार टीम के साथ रहना चाहिए। MFORE द्वारा आयोजित सत्र में क्रिकेट, वॉलीबॉल, टेनिस और गोल्फ सहित विभिन्न खेलों के शीर्ष कोचों के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए धोनी ने कहा, मुझे लगता है कि भारत में यह स्वीकार करना एक बड़ा मुद्दा है कि, मानसिक बीमारी से भी कुछ कमजोरी आती है। हम इसे आमतौर पर मानसिक बीमारी कहते हैं। 

धोनी ने कहा, कोई भी वास्तव में यह नहीं कहता है कि जब मैं बल्लेबाजी करने जाता हूं, तो पहले 5 से 10 गेंदें खेलने में हार्ट रेट बढ़ी रहती हैं, दबाव महसूस होता है, मुझे थोड़ा डर लगता है। क्योंकि हर कोई ऐसा ही महसूस करता है, पर यह नहीं जानता के इसका कैसे सामना करना है?। उन्होंने कहा, यह एक छोटी समस्या है। लेकिन बहुत बार हम इसे कोच से कहने में संकोच करते हैं। इसीलिए खिलाड़ी और कोच के बीच का संबंध बहुत महत्वपूर्ण होता है।

मेंटल कंडीशनिंग कोच लगातार टीम के साथ होना चाहिए
मानसिक कंडीशनिंग कोच के महत्व पर प्रकाश डालते हुए 38 वर्षीय धोनी ने कहा, मानसिक कंडीशनिंग कोच वह नहीं होना चाहिए जो 15 दिनों के लिए आता है, क्योंकि जब आप 15 दिनों के लिए आते हैं, तो आप केवल अनुभव साझा कर रहे हैं। यदि मानसिक कंडीशनिंग कोच लगातार खिलाड़ी के साथ है, तो वह समझ सकता है कि वे कौन से क्षेत्र हैं जो उसके खेल को प्रभावित कर रहे हैं।

मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक स्पष्टता जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा
वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने खिलाड़ी कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से कठिन परिस्थितियों को कैसे पार कर सकते हैं, इस पर बात करते हुए कहा- खेलों में ही नहीं, मुझे लगता है कि मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक स्पष्टता जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। बता दें कि MFORE पूर्व भारतीय बल्लेबाज एस बद्रीनाथ और सरवण कुमार  द्वारा शुरू की गई एक गैर-लाभकारी पहल है। जिसका उद्देश्य खेलों में चरम प्रदर्शन को प्राप्त करने के लिए माइंड कंडीशनिंग कार्यक्रमों की पेशकश करना है।

MFORE बद्री की ओर से एक असाधारण पहल है
कोहली ने कहा, बद्रीनाथ और MFORE इन क्रिकेटरों की मदद कर रहे हैं, जिससे उन्हें खुद को बेहतर समझने और वहां से बाहर जाने और परिस्थितियों और परिस्थितियों के बावजूद प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। रविचंद्रन अश्विन ने भी MFORE पहल के बारे में बात की और कहा, यह बद्री की ओर से एक असाधारण पहल है। बहुत से लोग कौशल को संबोधित करते हैं, खेल के मानसिक पहलू के बारे में बोलते हैं। लेकिन कोई भी वास्तव में एक रोडमैप तैयार नहीं करता है और यह भी नहीं बताता के वास्तव में एक क्रिकेटर को मानसिक रूप से क्या चाहिए।

अश्विन ने कहा- जब आप खेल रहे हों तो आप मन को कैसे डिस्कनेक्ट कर सकते हैं? ये ऐसी चीजें हैं जो किसी भी एथलीट के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपका दिमाग लगातार आपको क्रॉस-प्रश्न करता है और अंदर से नकारात्मक वाइब्स देता है जो केवल प्राकृतिक है। तो, ऐसे लोगों के लिए मदद मांगने के लिए एक मंच बनाने में सक्षम होना एक अद्भुत पहल है। मैं लोगों से खुद के लिए और अधिक ईमानदार होने और समझने का आग्रह करता हूं कि, उन्हें खुद की मदद की ज़रूरत है। उन्होंने कहा, खुद से मदद लेना और समझना बहुत साहस भरा है।

Created On :   7 May 2020 7:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story