comScore

टेस्ट में भी रोहित बेस्ट, इस बल्लेबाज का तोड़ा 23 साल पुराना रिकॉर्ड

टेस्ट में भी रोहित बेस्ट, इस बल्लेबाज का तोड़ा 23 साल पुराना रिकॉर्ड

हाईलाइट

  • टेस्ट में ओप​निंग डेब्यू के साथ दोनों पारी में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने रोहित
  • एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने बालेबाज बने
  • वसीम अकरम और नवजोत सिंह सिद्धू को पीछे छोड़ा

जिटल डेस्क, विशाखापट्टनम। टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा के सितारे गर्दिश में हैं। वे इन दिनों बल्लेबाजी में एक बाद एक नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। विशाखापट्टनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन रोहित ने शतक लगाकर रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी

एक मैच में सबसे ज्यादा 13 छक्के

​रोहित ने पहली पारी में शतक (176) लगाने के बाद दूसरी पारी में 127 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। रोहित ने शतकीय पारी के दौरान 149 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के लगाए। रोहित ने पहली पारी में भी 6 छक्के लगाए थे। इस तरह उन्होंने एक टेस्ट मैच में कुल 13 छक्के उड़ाए। इसके साथ ही रोहित शर्मा ने वसीम अकरम का 23 साल पुराना 12 छक्के लगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

अकरम ने जिम्बाम्वे के खिलाफ 1996 में पाकिस्तान के शेखुपुरा में खेले गए टेस्ट मैच में 12 छक्के लगाए थे। वहीं भारतीय बल्लेबाजों में रोहित के बाद नवजो​त सिंह सिद्धू हैं। उन्होंने ने 1994 में लखनऊ में श्रीलंका के खिलाफ 8 छक्के लगाए थे। रोहित एक वन-डे और टी-20 में भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में 16 छक्के लगाए थे। इसके बाद 2017 में इंदौर में खेले गए टी-20 में श्रीलंका के खिलाफ 10 छक्के लगाए थे।

गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी

इसके साथ ही रोहित शर्मा लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के बाद ऐसे दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं, जिन्होंने एक टेस्ट में दो शतक जड़े। इससे पहले गावस्कर भारत की ओर से खेलते हुए तीन बार एक ही मैच की दोनों पारियों में शतक लगा चुके हैं। उन्होंने सबसे पहले 1971 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए मुकाबले की पहली पारी में 124 और दूसरी पारी में 220 रन बनाए थे।

इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 1978 में कराची में खेले गए मैच की पहली 111 और 137 रन की शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद लिटिल मास्टर ने फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों पारी में शतक लगाए। उन्होंने 1978 में कलकत्ता (अब कोलकाता) में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में 107 और दूसरी इनिंग में 182 रन की पारी खेली थी। वहीं रोहित शर्मा टेस्ट इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने ओपनिंग करते हुए पहली बार में ही दो शतक जड़ दिए। 

कमेंट करें
NdXc7