आईपीएल 2024: 24 की उम्र में शुभमन गिल को मिली कप्तानी कितनी सही कितनी गलत, शानदार होगा आगे का सफर या प्रभावित होगा खेल?

24 की उम्र में शुभमन गिल को मिली कप्तानी कितनी सही कितनी गलत, शानदार होगा आगे का सफर या प्रभावित होगा खेल?
  • गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल को बनाया अपना कप्तान
  • आईपीएल इतिहास के पांचवें सबसे युवा भारतीय कप्तान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। गुजरात टाइटंस की टीम ने अपने आईपीएल करियर की धमाकेदार शुरुआत की थी। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात की टीम ने लगातार दो सीजन खिताबी मुकाबला खेला। इस दौरान टीम ने अपने पहले ही सीजन में आईपीएल की ट्रॉफी उठाई। जबकि दूसरे सीजन उपविजेता रही। लेकिन इन दोनों ही सीजन में टीम की कमान संभालने वाले हार्दिक पांड्या अब उनका साथ छोड़ चुके हैं। गुजरात टाइटंस की टीम ने हार्दिक की जगह युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को कप्तानी की जिम्मेदारी भी सौंपी है। इसके साथ ही शुभमन आईपीएल इतिहास के पांचवें सबसे युवा भारतीय कप्तान बन गए हैं। लेकिन इतनी कम उम्र में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में कप्तान की जिम्मेदारी मिलना शुभमन गिल के करियर पर क्या असर डालेगा यह सबसे बड़ा सवाल है।

कप्तानी का फैसला कितना सही कितना गलत

दरअसल, शुभमन गिल ने गुजरात टाइटंस को लगातार दो सीजन फाइनल पहुंचाने में सबसे अहम भूमिका निभाई थी। इस दौरान उनका प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा था। जिसकी वजह से उनमें भविष्य का कप्तान देखा जा रहा था। लेकिन महज 24 साल की उम्र और करियर की शुरुआत में ही इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपना गिल के करियर के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है। क्योंकि कई खिलाड़ियों को कप्तानी की जिम्मेदारी और भी बेहतर बना देती है, तो कई खिलाड़ियों पर एक्स्ट्रा दबाव में डाल देती है। यही वजह है कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालना शुभमन गिल की बल्लेबाजी पर भी असर डाल सकती है। हालांकि, इस बीच कप्तानी का भार शुभमन गिल को आईपीएल के साथ-साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में और भी नई ऊंचाईयों पर पहुंचा सकता है।

कम उम्र में कप्तानी इन प्लेयर्स को आई रास

कम उम्र में कप्तानी मिलने के बाद कई भारतीय खिलाड़ियों का करियर एक अलग ही लेवल पर पहुंच गया। इसका सबसे बड़ा उदाहरण भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और शुभमन गिल के आइडियल विराट कोहली ही हैं। दरअसल, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने विराट कोहली को महज 22 साल की उम्र में कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी थी। जिसके बाद विराट का करियर एक अलग ही लेवल पर पहुंच गया। मौजूदा समय में विराट आईपीएल ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ही नहीं बल्कि सुरेश रैना, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने भी कम उम्र में आईपीएल की कप्तानी मिलने के बाद दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनाई।

Created On :   27 Nov 2023 1:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story