जालसाज: ऑनलाइन गेमिंग में खोई रकम वापस दिलाने का झांसा देकर पूर्व वायुसेना अधिकारी से 35 लाख ठगे

ऑनलाइन गेमिंग में खोई रकम वापस दिलाने का झांसा देकर पूर्व वायुसेना अधिकारी से 35 लाख ठगे
कमिश्नरेट पुलिस ने एक जालसाज को गिरफ्तार किया

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। पीड़ित द्वारा ऑनलाइन गेमिंग में गंवाए पैसे वापस दिलाने के बहाने एक पूर्व भारतीय वायु सेना अधिकारी से 35 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में कमिश्नरेट पुलिस ने सोमवार को एक जालसाज को गिरफ्तार किया। आरोपी की पहचान 26 वर्षीय संतोष साहू के रूप में हुई है, जो केंद्रपाड़ा जिले के पट्टामुंडई इलाके का मूल निवासी है। वह वर्तमान में भुवनेश्वर में खंडगिरि पुलिस सीमा के अंतर्गत पत्रपाड़ा में रह रहा है।

जोन 5 के एसीपी गौतम किसन ने कहा, “हमें पीड़ित किशोर चंद्र गंटायत से 19 अक्टूबर को एक रिपोर्ट मिली, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कोई व्यक्ति अनधिकृत पहुंच के माध्यम से उसके खाते से अवैध रूप से पैसे निकाल रहा है। रिपोर्ट के आधार पर, हमने प्रारंभिक जांच के बाद साइबर थाने में आईपीसी की धारा 419, 420 और आईटी अधिनियम की धारा 66 (डी) के तहत मामला (100/23) दर्ज किया।”

किसन ने कहा कि शिकायतकर्ता के खाते के सत्यापन के दौरान पुलिस को पता चला कि इस साल जून और सितंबर के बीच आरोपी संतोष के बैंक खाते में भारी मात्रा में धन हस्तांतरित किया गया था।जांच अधिकारियों को बाद में यह भी पता चला कि संतोष शिकायतकर्ता का दोस्त है। एसीपी ने कहा, “संतोष ने गंटायत का विश्वास हासिल करने के बाद उसके बैंक विवरण प्राप्त कर लिए। बाद में, उसने गंटायत के खाते की अनधिकृत पहुंच के माध्यम से लगभग 35 लाख रुपये अपने खाते में स्थानांतरित कर लिए।

गंटायत किसी काम से इस साल जुलाई में भुवनेश्वर स्थित एम्‍स गए थे जहां उनकी पहली मुलाकात उस आरोपी से हुई जिसने खुद को डेटा साइंटिस्ट बताया था। बातचीत के दौरान गंटायत ने संतोष को बताया कि उसने अपने मोबाइल फोन पर ऑनलाइन गेम खेलने में काफी पैसे गंवा दिए हैं। गंटायत ने बाद में अपना फोन आरोपी को सौंप दिया, जिसने शिकायतकर्ता को आश्वासन दिया कि वह ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान खोए हुए पैसे वापस दिला देगा। जब संतोष कुछ गेमिंग राशि वसूलने में कामयाब हो गया तो गंटायत ने अपने सभी बैंक विवरण आरोपियों के साथ साझा किए।

संतोष रकम को अपने खाते में ट्रांसफर करने से पहले बेंगलुरु और आसनसोल में दो अलग-अलग खातों में ट्रांसफर करता था। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "हम उन लोगों की संलिप्तता की पुष्टि कर रहे हैं जिनके खातों का इस्तेमाल संतोष ने पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया था।" पुलिस ने तीन मोबाइल फोन, आरोपी के कब्जे से छह लाख रुपये नकद, दो पासबुक और दो एटीएम कार्ड जब्‍त किये हैं। आरोपी को सोमवार को यहां एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Oct 2023 11:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story