जुर्म: ब्रिटेन में मनी लॉन्ड्रिंग व मानव तस्करी के आरोप में भारतीय मूल के शख्‍स को सजा

ब्रिटेन में मनी लॉन्ड्रिंग व मानव तस्करी के आरोप में भारतीय मूल के शख्‍स को सजा
चरण सिंह के नेतृत्व में पश्चिम लंदन स्थित एक संगठित अपराध समूह के सदस्यों ने ब्रिटेन से लगभग 70 मिलियन पाउंड नकदी की तस्करी की

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारतीय मूल के कई लोगों सहित 16 लोगों के एक समूह को अंतरराष्ट्रीय मनी लॉन्ड्रिंग और ब्रिटेन में लोगों की तस्करी में शामिल करने के लिए जेल की सजा दी गई है। राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) की एक जांच से पता चला है कि 'सरगना' चरण सिंह के नेतृत्व में पश्चिम लंदन स्थित एक संगठित अपराध समूह के सदस्यों ने ब्रिटेन से लगभग 70 मिलियन पाउंड नकदी की तस्करी की और 2017 और 2019 के बीच दुबई की सैकड़ों यात्राएं की ।

एनसीए अधिकारियों का मानना है कि यह पैसा क्लास ए दवाओं की बिक्री और संगठित आव्रजन अपराध से प्राप्त लाभ था। क्रॉयडन क्राउन कोर्ट में तीन दिवसीय सजा की सुनवाई के बाद, जो शुक्रवार को समाप्त हुई, हाउंस्लो के 44 वर्षीय चरण सिंह को साढ़े 12 साल की जेल की सजा सुनाई गई। उनके दाहिने हाथ वलजीत सिंह को 11 साल की सजा हुई, जबकि भरोसेमंद लेफ्टिनेंट स्वंदर सिंह ढल को मनी लॉन्ड्रिंग के लिए 10 साल और लोगों की तस्करी के लिए अतिरिक्त पांच साल की सजा मिली।

अपराध समूह के अन्य सदस्यों - अमरजीत अलबदीस, जगिंदर कपूर, जैकदार कपूर, मनमन सिंह कपूर, पिंकी कपूर और जसबीर सिंह मल्होत्रा को नौ साल से 11 महीने के बीच की सजा दी गई। एनसीए ऑपरेशन के हिस्से के रूप में गिरफ्तार किए गए और आरोपित किए गए व्यक्तियों पर इस साल जनवरी से शुरू होने वाले दक्षिण लंदन के क्रॉयडन क्राउन कोर्ट में दो परीक्षणों में मुकदमा चलाया गया। एनसीए के वरिष्ठ जांच अधिकारी क्रिस हिल ने कहा, एनसीए ने उनकी गतिविधियों की लंबी और जटिल जांच की और दो साल की अवधि में हम मनी लॉन्ड्रिंग और संगठित आव्रजन अपराध में उनकी संलिप्तता का सबूत देने में सक्षम हुए।

जांच में एनसीए अधिकारियों ने 2019 में टायर ले जाने वाली एक वैन के पीछे पांच बच्चों और एक गर्भवती महिला सहित 17 प्रवासियों को ब्रिटेन में तस्करी करने के लिए संगठित अपराध समूह (ओसीजी) के सदस्यों से जुड़ी एक साजिश का भी खुलासा किया।

वैन को हुक ऑफ हॉलैंड में एक नौका तक पहुंचने से पहले, एनसीए के साथ काम कर रहे डच पुलिस ने रोक लिया था। नवंबर 2019 में, कई हफ्तों की निगरानी, संचार और उड़ान डेटा विश्लेषण के बाद, अधिकारी गिरफ्तारियां करने के लिए आगे बढ़े।

जांचकर्ता यह साबित करने में सफल हुए कि चरण सिंह, जो पहले संयुक्त अरब अमीरात का निवासी था, ने नेटवर्क के अन्य सदस्यों के लिए दुबई की उड़ानों के लिए भुगतान किया था, ताकि वे नकदी ले जा सकें। उन्होंने एक बही-खाता भी रखा, जिसमें दिखाया गया था कि कितना परिवहन किया गया था और कब। इससे पता चला कि अकेले 2017 में गिरोह के सदस्‍यों ने दुबई की कम से कम 58 यात्राएं की। इसके बाद और गिरफ्तारियां हुईं और जनवरी 2023 में शुरू होने वाले क्रॉयडन क्राउन कोर्ट में दो परीक्षणों में अंततः 18 लोगों पर आरोप लगाया गया और मुकदमा चलाया गया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Sep 2023 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story