वैवाहिक साइट पर लोगों को ठगने के आरोप में 2 नेपाल के नागरिक दिल्ली में गिरफ्तार

2 Nepal citizens arrested in Delhi for duping people on matrimonial site
वैवाहिक साइट पर लोगों को ठगने के आरोप में 2 नेपाल के नागरिक दिल्ली में गिरफ्तार
धोखाधड़ी वैवाहिक साइट पर लोगों को ठगने के आरोप में 2 नेपाल के नागरिक दिल्ली में गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए एक महिला को धोखा देने के आरोप में एक महिला समेत दो नेपाली नागरिकों को यहां गिरफ्तार किया गया है। बाहरी पुलिस उपायुक्त समीर शर्मा ने बताया कि आरोपियों की पहचान रेणुका गुसाईं उर्फ मंजू और आमोस गुरंग उर्फ यादव गुरुंग के रूप में हुई है। पुलिस को एक महिला की शिकायत मिली, जिसमें कहा गया था कि वह एक विधवा है और उसने वैवाहिक साइट जीवनाथी डॉट कॉम पर एक प्रोफाइल बनाई थी, जहां वह नरेश एंड्रयूज नामक एक व्यक्ति के संपर्क में आई थी, जो भारत से बाहर बस गया था।

दोनों में बात होने लगी और बाद में शादी करने का फैसला किया। डीसीपी ने कहा, एंड्रयूज ने उसे बताया कि वह उससे शादी करने के लिए भारत आ रहा है। बाद में, उसने कहा कि उसके भारत पहुंचने के बाद, मुंबई कस्टम्स ने उसे रोक दिया क्योंकि वह उसके लिए महंगे उपहार लाए थे।

आरोपी ने पीड़िता को बताया कि उसके सामान की निकासी शुल्क और वह जो नकदी ले जा रहा था, उसकी कीमत क्रमश: 35,000 रुपये और 1,85,000 रुपये थी और उससे पैसे की मांग की। अधिकारी ने कहा, कुल मिलाकर, आरोपी ने शिकायतकर्ता से कुल 34,88,410 रुपये ठगे। तदनुसार, पुलिस ने आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की और मामले की जांच शुरू कर दी। जांच के दौरान, आरोपी के वैवाहिक प्रोफाइल विवरण और उसके कॉल रिकॉर्ड का विश्लेषण किया गया।

पुलिस को पता चला कि पैसा गुरंग के नाम से दिल्ली में एसबीआई बैंक सेक्टर 12 द्वारका शाखा में एक खाते में स्थानांतरित किया गया था। एटीएम और बैंक निकासी के सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया गया, जिसमें से रकम निकालने वाले की फोटो भी हासिल की गई। डीसीपी ने कहा, पुलिस टीम ने तब द्वारका के विश्वास पार्क में छापेमारी की और गुरंग को गिरफ्तार किया, जिसने कहा कि उसने द्वारका के रामफल चौक में रहने वाले गुसैन को उक्त राशि का भुगतान किया था। उसके कहने पर उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया। .

पूछताछ में गुसाईं ने बताया कि वह छह साल पहले दिल्ली आई थी। 2019 में, उसने उत्तम नगर के नवादा में टूर एंड ट्रैवल्स नामक एक कंपनी में काम करना शुरू किया, जहां वह जॉन नामक नाइजीरियाई नागरिक से मिली, जिसने उसे साइबर धोखाधड़ी के बारे में बताया। अधिकारी ने कहा, इसलिए गुसाईं ने अपने दोस्त गुरंग के साथ मिलकर वैवाहिक साइटों का इस्तेमाल कर लोगों को ऑनलाइन ठगने की साजिश रची।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Aug 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story