कोलकाता पुलिस द्वारा गिरफ्तार आईएस आतंकी को पुलिस हिरासत में भेजा गया

IS terrorist arrested by Kolkata Police from Madhya Pradesh sent to police custody
कोलकाता पुलिस द्वारा गिरफ्तार आईएस आतंकी को पुलिस हिरासत में भेजा गया
मध्य प्रदेश कोलकाता पुलिस द्वारा गिरफ्तार आईएस आतंकी को पुलिस हिरासत में भेजा गया

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कोलकाता की एक अदालत ने बुधवार को इस्लामिक स्टेट के आतंकी मॉड्यूल के सरगना अब्दुल रकीब कुरैशी को 23 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया, जिसे कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने मध्य प्रदेश के खंडवा से गिरफ्तार किया था। कुरैशी को सोमवार को आतंकी मॉड्यूल में उसके दो साथियों, मोहम्मद सद्दाम और सैयद अहमद से पूछताछ के आधार पर गिरफ्तार किया गया था, सद्दाम और अहमद को एसटीएफ ने 7 जनवरी को पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले से गिरफ्तार किया था।

सरकारी वकील ने बुधवार को अदालत को बताया कि कुरैशी को व्यवस्थित ढंग से युवाओं के ब्रेनवाशिंग के जरिए देश में आईएस के स्लीपर सेल के विस्तार का काम सौंपा गया था। सरकारी वकील ने तर्क दिया, कुरैशी इस उद्देश्य के लिए धन और तकनीकी सहायता भी प्रदान करता था। पुलिस को आगे की जांच और पूछताछ के उद्देश्य से उसे हिरासत में लेने की जरूरत है।

न्यायाधीश ने याचिका को स्वीकार कर लिया और कुरैशी को 23 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। एसटीएफ को पता चला है कि आईएस के साथ अपने सक्रिय जुड़ाव से पहले, कुरैशी प्रतिबंधित स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) का वरिष्ठ और सक्रिय नेता था और वह सद्दाम को आईएस में शामिल होने के लिए प्रेरित करने वाला प्रमुख व्यक्ति था। बाद में सद्दाम ने ब्रेनवॉश किया और सैयद अहमद को आतंकी मॉड्यूल में शामिल कर लिया।

सद्दाम के आवास से जब्त की गई एक डायरी में एसटीएफ को अरबी में लिखी गई आईएस में शामिल होने की शपथ मिली है। एसटीएफ ने उनके उपकरणों से महत्वपूर्ण सुराग बरामद किए कि कैसे दोनों, विशेष रूप से सद्दाम, टेलीग्राम वेब का उपयोग करके सीरिया और सऊदी अरब में अपने आईएस संचालकों से संपर्क करते थे। इस तरह के महत्वपूर्ण सुरागों की बरामदगी, विशेष रूप से आईएस के आत्मघाती दस्ते मॉड्यूल की गतिविधियों के बारे में वीडियो और तस्वीरों ने जांचकर्ताओं को किया है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Jan 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story