महिला गैस एजेंसी की मालिक ने ट्रेड यूनियन पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

The owner of the womens gas agency in Kerala accuses the trade union of harassment
महिला गैस एजेंसी की मालिक ने ट्रेड यूनियन पर लगाया उत्पीड़न का आरोप
केरल महिला गैस एजेंसी की मालिक ने ट्रेड यूनियन पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

डिजिटल डेस्क, कोच्चि। यहां एक महिला रसोई गैस एजेंसी की मालिक ने चार अस्थायी कर्मचारियों को नियमित करने की मांग कर रहे ट्रेड यूनियन कार्यकर्ताओं पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। अनुसूचित जाति के कोटे के तहत उमा द्वारा संचालित एजेंसी माकपा ट्रेड यूनियन के दबाव में आ गई जब उन्होंने मांग की कि चार अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी किया जाए।

उमा के पति सुधीर ने कहा कि, उनके पास पहले से ही 10 स्थायी कर्मचारी हैं और इसलिए उन्हें और अधिक की आवश्यकता नहीं है। सुधीर ने कहा, यूनियन के नेता अनिलकुमार ने मुझे पीटा और चूंकि मैं प्रतिदिन 250 सिलेंडर की आपूर्ति करता हूं, इसलिए 10 से अधिक श्रमिकों की जरूरत नहीं है।

उमा ने मीडिया को बताया कि, ट्रेड यूनियन के कार्यकर्ताओं ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और आगे बढ़ने की तमाम कोशिशों के बावजूद यह संभव नहीं हो पाया है। हालांकि, अनिलकुमार ने कहा कि यह सुधीर ही थे जिन्होंने अपनी कार को एक बैठक की ओर ले जाने में परेशानी पैदा की, जो वे आयोजित कर रहे थे।

अनिलकुमार ने कहा, यह विशेष एजेंसी अन्य गैस एजेंसियों के बराबर मूल वेतन का भुगतान नहीं कर रही है। हम इसकी मांग कर रहे हैं लेकिन वे अनुसूचित जाति कार्ड खेल रहे हैं और श्रमिकों को काम पर नहीं रखने की धमकी दे रहे हैं। वे परेशान हैं क्योंकि श्रमिक हमारी यूनियन के साथ जुड़ गए हैं ,इसलिए वे परेशानी पैदा कर रहे हैं।

कोच्चि ने अतीत में इसी तरह के वाक्ये देखे हैं और एक घटना जिस पर मीडिया का भारी ध्यान गया था, जब राज्य के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक कोचुसेफ चित्तिलपल्ली ने ट्रेड यूनियन के कर्मचारियों का मुकाबला किया था, और उन्होंने खुद एक लॉरी से सामान उतार दिया, जब लोडिंग और अनलोडिंग श्रमिकों ने भारी शुल्क की मांग की थी।

केरल उच्च न्यायालय बार-बार ट्रेड यूनियन कार्यकर्ताओं को नियंत्रण में रखने के लिए हस्तक्षेप करता है और विडंबना यह है कि यह ऐसे समय में हो रहा है जब मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन राज्य को निवेश के लिए सबसे अच्छी जगह के रूप में प्रचारित कर रहे हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Oct 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story