ज्येष्ठ पूर्णिमा 2023: इस दिन चंद्रमा की पूजा का विशेष महत्व, ये उपाय भी करें

ज्येष्ठ पूर्णिमा 2023: इस दिन चंद्रमा की पूजा का विशेष महत्व, ये उपाय भी करें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्णिमा का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व माना गया है। हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह में पड़ने वाली पू्र्णिमा तिथि को ज्येष्ठ पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष पूर्णिमा की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कुछ लोग 3 जून शनिवार को पूर्णिमा मान रहे हैं वहीं कुछ लोग 04 जून को पूर्णिमा मान रहे हैं।

ज्योतिषाचार्य की मानें तो, ज्येष्ठ पूर्णिमा की उदया तिथी 4 जून को है। इसलिए स्नान-दान करना 4 जून को शुभ होगा। इस व्रत के दिन एक साथ तीन शुभ योग भी बन रहे हैं, इनमें रवि योग, शिव योग और सिध्द योग शामिल हैं। मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं, जिससे सुख- समृध्दि की प्राप्ति होती है।

ज्येष्ठ पूर्णिमा शुभ मुहूर्त

तिथि आरंभ: 3 जून 2023, शनिवार सुबह 11 बजकर 16 मिनट से

तिथि समापन: 4 जून 2023, रविवार सुबह 09 बजकर 11 मिनट कर

चंद्रोदय शाम: 06 बजकर 39 मिनट पर होगा

व्रत की विधि

इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठें और नित्यक्रमादि से निवृत्त होकर स्नान करें।

साफ वस्त्र धारण करें और इसके बाद घर में पूजा के स्थान को साफ करें।

सबसे पहले माता लक्ष्मी को स्नान कराएं और मां को नए वस्त्र पहनाएं और उनका श्रृंगार करें।

मां लक्ष्मी को पुष्प, चंदन और माला अर्पित करें।

इसके बाद अक्षत और कमल का फूल चढ़ाएं।

ध्यान रखें ये बातें

शाम के वक्त चंद्र दर्शन करके ही व्रत का पारण किया जाना चाहिए। इस दिन अगर आप सत्यनारायण की व्रत कथा सुनते हैं या बांचते हैं तो आप को और लाभ प्रात होता है। इस दिन अगर आप माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करनी चाहिए। कहा जाता है कि चंद्रमा का दर्शन करने से चंद्र दोष दूर हो जाता है।

धन उपाय

व्रत के दिन मां लक्षमी को 11 कौड़ियां चढ़ाकर उनका हल्दी से तिलक करें। फिर अगले दिन इन कौड़ियां को एक लाल कपड़े में बांधकर धन की जगह पर रख दें। यह उपाय करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग- अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   3 Jun 2023 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story