comScore

प्रधानमंत्री मोदी ने अभिजीत मुहूर्त में भरा नामांकन पत्र, जानें इस मुहूर्त का महत्व

प्रधानमंत्री मोदी ने अभिजीत मुहूर्त में भरा नामांकन पत्र, जानें इस मुहूर्त का महत्व

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आज वाराणसी संसदीय सीट से नामांकन भरा। पीएम मोदी ने यह नामांकन पत्र कार्य सिद्धी के लिए सबसे प्रभावी व शुभ माने जाने वाले 'अभिजीत मुहूर्त' में जमा किया। आपको बता दें कि यह मुहुर्त विजयीश्री प्राप्त करने के लिए जाना जाता है। पीएम नरेंद्र मोदी के पर्चा दाखिले के लिए दिन-तारीख और योग तय करने के बाद वाराणसी के पंडितों ने यह मुहूर्त निकाला था। मुहुर्त का समय आज दोपहर 12 बजे से 12:48 के था, इसी समय में नामांकन भरा गया। क्यों खास होता है अभिजीत मुहूर्त ? और क्या है इसका महत्व, आइए जानते हैं...

क्‍यों खास है अभिजीत मुहूर्त
ज्योतिषाचार्य के अनुसार यह मुहूर्त सूर्योदय से सूर्यास्‍त तक के बीच के 15 मुहूर्तों में से आठवें नंबर का और सबसे अच्‍छा होता है। आकाश मंडल में मध्‍य की स्थिति में होने से इसे स्‍वयं सिद्ध माना जाता है। इसकी विशिष्‍टता यह भी है कि बिना विशेष योग के भी इस मुहूर्त में किया गया फलदायी होता है। इस समय में कोई भी कार्य करने पर विजय प्राप्त होती है। 

ऐसे जानें मुहुर्त
मान्यताओं के अनुसार यदि किसी भी शुभ काम में लग्न का आभाव हो तो अभिजीत मुहूर्त का प्रयोग करना चाहिए। आमतौर पर वर्ष के 365 दिन में 11.45 से 12.45 तक का समय अभिजीत मुहूर्त कह सकते हैं। प्रत्येक दिन का मध्य-भाग (अनुमान से 12 बजे) अभिजीत मुहूर्त कहलाता है, जो मध्य से पहले और बाद में 2 घड़ी अर्थात् 48 मिनट का होता है। दिनमान के आधे समय को स्थानीय सूर्योदय के समय में जोड़ दें तो मध्य काल स्पष्ट हो जाता है। इसमें 24 मिनट घटाने और 24 मिनट जोड़ने पर अभिजीत का प्रारंभ काल और समाप्ति काल निकट आता है। 

इन कार्यों के लिए भी फलदायी है अभिजीत मुहूर्त
लाल किताब के अनुसार प्रत्येक दिन का 8 आंठवा मुहूर्त अभिजीत कहलाता है और इसका काल सामान्यतः 45 मिनट का होता है। इस मुहुर्त में व्यावसायिक वर्ग के व्यक्ति शुभ कार्य कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस मुहुर्त में धन संग्रह करना भी लाभदायक माना गया है। यदि आप अपने पैसों में से कुछ पैसों की बचत चाहते हैं और उसे अलग रखना यानी कि गुल्लक में जमा करते हैं तो इसकी शुरुआत अभिजीत मुहुर्त से कर सकते हैं। 
 

कमेंट करें
oxdkj