comScore

राशि के अनुसार गुरु पूर्णिमा पर ऐसे करें पूजा

July 27th, 2018 00:12 IST

डिजिटल डेस्क । मनुष्य के जीवन में उसके गुरु का स्थान कोई नहीं ले सकता। गुरु जीवन को दिशा देते हैं, जिससे भविष्य की दशा सुनिश्चित होती है। इसलिए यदि आप गुरु को सम्मान देते हैं तो जीवन में आपकी सफलता तय है। हिन्दू पंचांग के अनुसार आषाढ़ पूर्णिमा के दिन गुरु पूजा करने की परंपरा है। जो इस बार 27 जुलाई 2018 पड़ रही है। आषाढ़ पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। नारदपुराण के अनुसार ये पर्व आत्मस्वरूप का ज्ञान देने और कर्तव्य बताने वाले गुरु के प्रति अपनी आस्था प्रगट करने के लिए किया जाता है ।

गुरुर ब्रह्मा गुरुर विष्णु, गुरुर देवो महेश्वरः, गुरुर साक्षात परम ब्रह्म, तस्मै श्री गुरुवे नमः।

अर्थार्त :- गुरु ब्रह्मा, विष्णु और महेश हैं, साक्षात् परब्रम्ह हे, गुरु का स्थान संसार में सर्वोच्च है। ऐसे गुरू को सादर नमन करता हूँ।

गुरु पूजन के लिए प्रातः ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर, स्नानादि करके, पीले या सफेद आसन पर पूर्वाभिमुखी होकर, दिन में पूर्व की तरफ और रात्रि में उत्तर दिशा में मुंह करके बैठें। पीला कपड़ा बिछाकर उस पर केसर से  ( ‘ॐ’ )  लिखकर ताम्बे या स्टील की प्लेट रखें। उस पर पंचामृत छिड़कने के पश्चात गुरु का फोटो रखें और फिर अब पूजन प्रारंभ करें। आइए जानते है कि अगर अपनी राशि के अनुसार गुरु पूजा करेंगे तो वो कैसे करें? 

मेष राशि

पूर्णिमा के दिन इसके लिये हल्दी में पानी डालकर उसके घोल से घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिह्न बनाएं और गणेश जी और भगवान विष्णु के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें । आपको बहुत जल्द तरक्की मिलेगी एवं अपने गुरु को अन्न के साथ मूंगा भेंट दें। 

संबंधित इमेज

वृष राशि

अपने जीवन से शत्रुओं का भय मिटाने के लिये आज के दिन भगवान विष्णु के 12 नाम लेते हुए उन्हें पीले फूल अर्पित करें. भगवान विष्णु के 12 नाम इस प्रकार हैं- अच्युत, अनंत, दामोदर, केशव, नारायण, श्रीधर, गोविंद, माधव, हृषिकेष, त्रिविकरम, पद्मानाभ और मधुसूदन. एक नाम लें और एक फूल भगवान विष्णु को अर्पित करें। चढ़ाए गए फूलों को शाम के समय भगवान के सामने से हटाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें या पीपल के पेड़ के नीचे रख दें| एवं अपने गुरु को चाँदी ओर श्री फल भेंट दें ।

वृषभ राशि के लिए इमेज परिणाम

मिथुन राशि 

अपने परिवार का समाज में मान-सम्मान बनाए रखने के लिये आज के दिन किसी कन्या को या किसी जरूरतमंद विवाहित महिला को पीले रंग के वस्त्र देने चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। ये उपाय आप आज (गुरुवार) के दिन भगवान विष्णु की पूजा के बाद किसी भी समय कर सकते हैं एवं अपने गुरु को श्री फल, शॉल और पुष्प माला अर्पित करें।

मिथुन राशि वा के लिए इमेज परिणाम

कर्क राशि

अपने बच्चों के और अपने बीच में समरसता बनाये रखने के लिये आज के दिन अपने बच्चों के हाथों उनकी मनपसंद कोई 32 चीज़ें जरूरतमंद को दान कराएं| एवं अपने गुरु को चावल एवं केशर भेंट में दें।

संबंधित इमेज

सिंह राशि 

अगर आपके घर में 'श्रीमद्भागवत गीता' रखी हुयी है और आप चाहते हैं कि आपके ऊपर जीवन में कभी किसी प्रकार का कष्ट न आये तो आज के दिन मन्दिर में लाल कपड़ा बिछाकर, उस पर भगवदगीता रखें और 11 बार 'ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का जाप करते हुए गीता का दोनों हाथों से स्पर्श करके अपने हाथ अपनी आंखों पर लगाएं | एवं अपने गुरु को पंचधातु से बनी हुई वस्तु भेंट करे। 

सिंह राशि के लिए इमेज परिणाम

कन्या राशि 

अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिये आज के दिन हवन करना चाहिए| हवन करने से पहले ही आप हवन का संकल्प कर लीं और उसी के अनुसार हवन करें| हवन के बाद छोटी कन्याओं को भोजन भी करायें यदि आप हवन कराने में असमर्थ हैं तो आटे की रोटी का चूरमा बनाकर श्री विष्णु को भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद उसे छोटी कन्याओं में बांट दें। एवं अपने गुरु को सफ़ेद चमकीली वस्तु को श्रितु फल भेंट में दे।

कन्या राशि के लिए इमेज परिणाम

तुला राशि 

अपनी की तिजोरी में बढ़ोतरी के लिये गुरु पूर्णिमा के दिन श्री विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा करें और पूजा के समय 11 अक्षत, अर्थार्त चावल के दाने लेकर एक-एक करके मां लक्ष्मी को अर्पित करें। अक्षत चढ़ाते समय मां लक्ष्मी का मंत्र बोलें- ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः और अपने गुरु को सुगन्धित द्रव्य और कम्बल भेंट करें।

तुला राशि के लिए इमेज परिणाम

वृश्चिक राशि 

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बढ़ती हुई तरक्की को किसी की नजर न लगे, तो इसके लिये आज के दिन कोई नमकीन खाद्य सामग्री, जिसमें नमक डला हो, गाय को खिला दें तो आपकी प्रगति को कोई नहीं रोक पायेगा ओर इस दिन अपने गुरु को माणिक्य रत्न और रक्ताम्बरी वस्त्र भेंट करें।

वृश्चिक राशि के लिए इमेज परिणाम

धनु राशि

अपने जीवन की खुशियों का विस्तार करने के लिये एक कच्चा नारियल लें और उस पर स्वास्तिक बनाकर श्री विष्णु को अर्पित कर दें. नारियल चढ़ाने के तुरंत बाद ही उसे तोड़कर परिवार के सब सदस्यों में बांट दें एवं इस दिन अपने गुरु को पीले वस्त्र हो सके तो स्वर्ण भेंट करें स्वर्ण भेट करने में आप असमर्थ हे तो आप केशर भी भेंट कर सकते है।

धनु राशि के लिए इमेज परिणाम

मकर राशि 

आपके घर में नकारात्मक शक्तियां का आगमन न हो, इसके लिये आज के दिन हल्दी पावडर में पानी डालकर उसके घोल से घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिह्न बनाएं | एवं इस दिन अपने गुरु को पीले वस्त्र जिसमें लाल रंग भी हो अपने गुरु को भेंट करे एवं इस दिन विशेष रूप से अपने माता-पिता के चरण स्पर्श करें आपके संकट कट जायेंगे।

मकर राशि के लिए इमेज परिणाम

कुंभ राशि 

मानसिक विकारों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन शिव मंदिर में बैठकर “ॐ नम: शिवाय” या “ॐ सोमाय नमः”  मंत्र का 108  बार जाप करें ओर अपने गुरु को समुद्री मोती और चाँदी का उपहार दें।

कुंभ राशि के लिए इमेज परिणाम

मीन राशि वाले 

आपकी कोई इच्छा बहुत दिनों से किसी कारणवश पूरी नहीं हो पा रही है, तो आज के दिन कागज की 51 पर्चियां बनाएं और उन सब पर लाल रंग से   'श्री'    लिखें। हर पर्ची पर श्री लिखते समय अपनी इच्छा मन में दोहराएं अब इन पर्चियों को इकट्ठा करके एक कपड़े में बांध लें और भगवान विष्णु के मन्दिर में जाकर चढ़ा दें। आपकी इच्छा शीघ्र ही सम्पूर्ण होगी एवं इस दिन अपने गुरु को हल्दी,केशर और चने की दाल सप्रेम भेंट दे और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

मीन राशि के लिए इमेज परिणाम

ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद पोद्दार 

भोपाल.म.प्र.भारत
9993031142

कमेंट करें
dhrZK