दैनिक भास्कर हिंदी: शिव के बाद अब श्रीकृष्ण का माह शुरू, जानें कब है जन्माष्टमी

August 9th, 2017

डिजिटल डेस्क, भोपाल। श्रावण माह भगवान शंकर का माना गया है तो भादों श्रीकृष्ण का। श्रावण बीत जाने और रक्षाबंधन की धूम के बाद अब 8 अगस्त से 7 सितम्बर 2017 तक भादों माह रहेगा। इस माह का भी पुराणों में उतना ही महत्व है जितना श्रावण माह का। यह माह भगवान श्रीकृष्ण के जन्म से संबंधित बताया जाता है। शास्त्रों के अनुसार श्रीहरि ने 8 वें अवतार के रूप में रोहिणी नक्षत्र के वृष लग्न में  कृष्ण जन्म लिया था। शास्त्रों में यह माह भी अति पवित्र माना गया है...

कजरी तीज
रक्षाबंधन के दूसरे दिन मनाई जाने वाली कजलिया के अतिरिक्त भाद्रपद कृष्ण तृतीया को कजरी तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस त्यौहार को उत्तर भारत के कई शहरों में परंपरागत ढंग से मनाया जाता है। इस बार यह 10 अगस्त गुरुवार के दिन मनाया जायेगा।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी
भादों माह में ही अष्टमी को पूरे भारतवर्ष में धूम-धाम से मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार 14 और 15 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा।  आधी रात को मंदिरों में शंखनाद के बाद कृष्ण जन्म का उल्लास देखते ही बनता है।  

गणेश चतुर्थी
जन्माष्टमी के बाद गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्री गणेश का पूजन व उपवास  किया जाता है। माना जाता है कि गणेश चतुर्थी को चन्द्र दर्शन नहीं करने चाहिए। इस बार यह 25 अगस्त को मनाई जाएगी। 

परिवर्तनी एकादशी
देवझूलनी एकादशी को पदमा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। भाद्रपदए शुक्ल पक्षए एकादशी तिथिए उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में यह मनाई जाती है। इस दिन विष्णु जी की पूजाए व्रतए उपासना करने का विधान है।