comScore

Amarnath Yatra: इस साल नहीं होगी अमरनाथ यात्रा, कोविड-19 महामारी को देखते हुए लिया गया फैसला

Amarnath Yatra: इस साल नहीं होगी अमरनाथ यात्रा, कोविड-19 महामारी को देखते हुए लिया गया फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस साल अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। मंगलवार को श्राइन बोर्ड, लोकल एडमिनिस्ट्रेशन, सीआरपीएफ-पुलिस और लेफ्टिनेंट गवर्नर के बीच बैठक हुई जिसमें यह अहम फैसला लिया गया। बता दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा 23 जून और उसके बाद 21 जुलाई से शुरू होने की बात कही गई थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण अभी तक यह यात्रा शुरू नहीं हो सकी थी। पिछले साल भी 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाने के ठीक पहले सरकार ने सुरक्षा का हवाला देकर अमरनाथ यात्रा को बीच में ही रोक दिया था।

क्या कहा श्राइन बोर्ड ने?
बैठक के दौरान, बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के 13 जुलाई के आदेश पर चर्चा की जिसमें अदालत ने यूटी प्रशासन से कहा था कि वह जमीनी हकीकत का आकलन कर इस पर फैसला लें। बोर्ड ने इस तथ्य पर ध्यान दिया कि पिछले चार महीनों में, कोरोनावायरस महामारी ने जम्मू-कश्मीर के हेल्थ सिस्टम को अपनी सीमा में बांध दिया है और जुलाई में कोविड -19 मामलों में काफी तेजी देखी गई है है। इसके अलावा, हेल्थ वर्कर और सुरक्षा बल भी कोविड -19 से संक्रमित हो रहे हैं और फिलहाल पूरे मेडिकल, सिविल और पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन का ध्यान कोविड -19 के लेकर ट्रांसमिशन पर है।

कोविड-19 से संक्रमित होने का बढ़ जाएगा जोखिम
बोर्ड ने कहा, 'स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं इतनी गंभीर हैं कि अगर अमरनाथ यात्रा के लिए हेल्थ सिस्टम पर दबाव डाला जाएगा तो इसके नतीजे बुरे हो सकते हैं। ये यात्रियों का अनावश्यक रूप से कोविड-19 से संक्रमित होने का जोखिम बढ़ा देगा। बोर्ड ने कहा, परिस्थितियों के आधार पर, भारी मन से निर्णय लिया गया कि इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा को आयोजित करना उचित नहीं है। बोर्ड ने 2020 की यात्रा को रद्द करने की घोषणा करने पर खेद व्यक्त किया। बोर्ड ने कहा, वह लाखों भक्तों की भावनाओं से परिचित है और उनका सम्मान करता है। धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, बोर्ड सुबह और शाम की आरती का लाइव टेलीकास्ट/वर्चुअल दर्शन जारी रखेगा।

कमेंट करें
aSEzN