अगर आप भी पाना चाहते है हनुमान जी की कृपा तो, करें ये उपाय जिससे हनुमान जी  होंगे प्रसन्न

Hanuman Jayanti: If you want to get the blessings of Hanuman ji then do these measures
अगर आप भी पाना चाहते है हनुमान जी की कृपा तो, करें ये उपाय जिससे हनुमान जी  होंगे प्रसन्न
हनुमान जयंती अगर आप भी पाना चाहते है हनुमान जी की कृपा तो, करें ये उपाय जिससे हनुमान जी  होंगे प्रसन्न

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हनुमान जी को भगवान शिव का अवतार माना जाता है। इनका जन्म मंगलवार को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष के पूर्णिमा तिथि को हुआ था। हनुमान जी के  जन्मदिवन के ही उपलक्ष में  हनुमान जयंती मनाया जाता है। हनुमान जी का जन्म मंगलवार को हुआ था इसलिए मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। हनुमान जयंती सभी हिन्दुओं के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण पर्व है, जिसे सभी हर्षो - उल्लास के मनाते है। इस वर्ष (2023) हनुमान जयंती 06 अप्रैल, दिन वृहस्पतवार को मनाई जाएगी। हनुमान जी को चिरंजीवी एवं कलयुग में सबसे प्रभावशाली देवताओं में से एक माना जाता है। हनुमान जी के अत्यंत दयालु और जल्द प्रसन्न होने वाले देव के चलते इनकी पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। तो आइए जानते है कुछ ऐसे उपाय जिसको करने से  हनुमान जी प्रसन्न होंगे और अपना आर्शिवाद सदा आप पर बनाए रखेंगे।

बजरंग बाण का पाठ
यदि आप कई प्रकार के बाधाओ से घिरे हैं, आपका स्वास्थय खराब रहता है, किसी दवा का असर नही हो रहा हैं, लेन-देन के मामले में पूरी तरह से घिरे हुए हैं और आपके जीवन में केवल दुख ही दुख हैं तो बजरंग बाण का पाठ आपके लिए अत्यंत लाभदायक है इसका पाठ करने से ये सभी सम्स्या से आपको छुटकारा मिल जाएगा। 

हनुमान चालिसा पढ़ना
हनुमान चालिसा तो हम नियमित रुप से पढ़ते होंगे लेकिन यदि हम हनुमान चालिसा को ग्यारह बार पढ़ते है तो हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होगी एवं रुके हुए कार्य भी पूरे होंगे।

पीपल के पत्ते का माला 
हनुमान जयंती के दिन पीपल के 11 पत्ते लें और उसे अच्छी तरह साफ कर लें अब इन पत्तो पर चंदन या कुमकुम से श्री राम लिखें एवं उसका माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ाए। इससे हनुमान जी आप पर प्रसन्न होकर आपकी धन से संबंधित समस्याएं दूर करते है।

हनुमान जी को भोग लगाए
हनुमान जी को खाना- पिना बहुत पसंद है, अर्थात उन्हें बूंदी के लड्डु और तुलसी दल का भोग लगाए एवं हनुमान जी को फल बहुत पसंद है तो खास कर रात में फल  जैसे केला , सेव या आम जरुर चढ़ाए। कहा जाता हैं की ऐसा करने से हनुमान जी भक्तों को मनचाहा वरदान देते है। 

हनुमान जी को दिपक जलाएं
सुबह या संध्या काल में हनुमान जी के मंदिर जाकर या घर पर ही मिट्टी के दीपक में सरसो तेल से दिया अवश्य जलाएं ऐसा करने से हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न होते हैं। 

राम नाम का जप करें
हनुमान जी को राम जी का सबसे बड़ा भक्त माना जाता है। राम जी का नाम सुनकर हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न होते है अर्थात जो भी भक्त राम नाम का जप करता है उस पर हनुमान जी की असिम कृपा रहती है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग- अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   6 April 2023 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story