comScore

महादेव शिव का श्रावण मास में राशि अनुसार किस विधि से पूजा करें ?

July 28th, 2018 20:18 IST

डिजिटल डेस्क । भगवान शिव की पूजा करना वैसे तो बहुत कठिन माना गया हैं, लेकिन संसार में भोलेनाथ के नाम से प्रसिद्ध भगवान शिव अपने भक्तों की छोटी-सी आराधना से भी खुश हो जाते हैं। 28 जुलाई से श्रावण मास का आरम्भ होने वाला है। इस माह में भगवान शिव की विशेष विधि से पूजा की जाती है ऐसा कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार भगवान शिव की पूजा करें तो उसे शीघ्र ही मनचाहे फल की प्राप्ति होती है। इसके अतिरिक्त उस व्यक्ति पर सदा भगवान शिव की कृपा दृष्टि बनी रहेगी। श्रावन का माह अर्थात शिवभक्तों के लिए आराधना का सर्वोत्तम समय माना जाता है। श्रावण के पवित्र माह में शिव को प्रसन्न करना अत्यंत सरल और कई गुना पुण्य प्राप्ति का फल देता है। तो आइए जानते हैं कि इस श्रावण मास में राशि के अनुसार किस विधि से पूजा करें ?

मेष

मेष राशि के जातकों को शिवजी को नागकेसर व धतूरे के फूल चढ़ाना चाहिए व नागेश्वराय नम: का जाप करना चाहिए।एंव  इस राशि के लोग पूरे श्रावण मास में 'ॐ ममलेश्वराय नम:' मंत्र का जाप करें।

संबंधित इमेज

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों को चमेली के फूल एवं अबीर चढ़ाकर रुद्राष्टाक का पाठ करने से मनवांछित फल होगा। एवं  इस राशि के लोग 'ॐ नागेश्वराय नम:' मंत्र का जाप पूरे श्रावण करें।

शिवलिंग पर अबीर के लिए इमेज परिणाम

मिथुन

मिथुन राशि के जातक को शिवजी को धतूरा, भांग चढ़ाकर साथ में पंचाक्षरी मंत्र “ॐ नम: शिवाय” का जाप एवं भूतेश्वराय नम:'  मन्त्र का जाप करने से अत्यंत लाभ होगा।

संबंधित इमेज

कर्क 

कर्क राशि के जातक शिवलिंग का भांग मिश्रित दूध से अभिषेक करें और रुद्राष्टाध्यायी का पाठ करें, एवं इस राशि के लोग महादेव के 'बारहा नाम'(12) का स्मरण करें अत्यंत लाभ होगा।

शिवलिंग पर भांग के लिए इमेज परिणाम

सिंह

सिंह राशि के जातक पूरे माह शिवजी को कनेर के फूल अर्पित करें तथा शिव मंदिर में शिव चालीसा एवं पंच्क्षारी मन्त्र “ॐ नम: शिवाय” की रोज एक माला करें तनाव और क्लेश दूर होंगे।

संबंधित इमेज

कन्या

कन्या राशि के जातक शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, भांग आदि का श्रृंगार चढ़ाएं और पंचाक्षरी मंत्र “ॐ नम: शिवाय”  का जाप करें एवं कन्या राशि वाले 'शिव-चालीसा' का पाठ रोज मंदिर में करें तो लाभ होगा।

बेलपत्र के लिए इमेज परिणाम

तुला

तुला राशि के जातक शमी पत्र चढ़ाएं और मिश्री मिले दूध मिश्रित जल से शिवलिंग का अभिषेक करते हुए शिव के सहस्रनाम का जाप करे और 'शिवाष्टक' का पाठ करें मनवांछित फल प्राप्त होगा।

शमी पत्र के लिए इमेज परिणाम

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातक भोलेनाथ को नील कमल पुष्प व बिल्वपत्र की जड़ चढ़ाएं और नित्य रुद्राष्टक का पाठ करें  एंव  इस राशि के लोग पूरे श्रावण मास में 'ॐ महा ममलेश्वराय नम:' मंत्र का जाप करें तो शनि के कष्ट से मुक्ति मिलेगी।

कमल पुष्प के लिए इमेज परिणाम

धनु

धनु राशि के जातकों को चाहिए कि वे प्रात: शिवजीलिंग पर शमी पत्र अर्पित करें और पीले फूल चढ़ा कर, प्रसाद के रूप में खीर का भोग लगाएं और शिवाष्टक का पाठ करें एवं महामृत्युंजय मन्त्र का जाप अवश्य करें शनि के कष्ट से मुक्त होंगे।

पीले फूल के लिए इमेज परिणाम

मकर 

मकर राशि के जातक शांति और समृद्धि के लिए शिवजी को धतूरा, फूल, भांग एवं अष्टगंध चढ़ाकर “पार्वतीनाथाय नम:” मन्त्र का जाप करें एवं शिव चलीसा का पाठ करें तो शुभकारी होगा।

अष्टगंध के लिए इमेज परिणाम

कुंभ 

कुंभ राशि के जातक शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करें एवं शिवाष्टक का पाठ करें,एवं बिल्व पत्र चडाएं एंव “ॐ मन: शिवाय” का जाप करें आर्थिक लाभ मिलेगा। 

गन्ने के रस के लिए इमेज परिणाम

मीन 

मीन राशि के जातक शिवलिंग पर पंचामृत, दही, दूध व पीले फूल चढ़ाएं एवं चंदन की माला से 108 बार पंचाक्षरी मंत्र “नम: शिवाय” का जाप करें, धन-धान्य में अपार वृद्धि होगी।

संबंधित इमेज

ऐसा कहा गया है कि अगर राशि के अनुसार हर भक्त भगवान शिव की पूजा करते हैं तो उस पर भगवान शिव की असीम कृपा प्राप्त होती हे साथ ही परिवार में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी । वैसे हमारे जीवन में राशि का विशेष महत्व बताया गया है जिससे हम भविष्य का पूर्वनुमान लगा सकते हैं।

ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद पोद्दार 
भोपाल.म.प्र.भारत
9993031142

कमेंट करें
JzTRq