राखी बांधने से पहले जरूर रखें इन बातो का ध्यान

Keep these things in mind before tying Rakhi
राखी बांधने से पहले जरूर रखें इन बातो का ध्यान
धर्म राखी बांधने से पहले जरूर रखें इन बातो का ध्यान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। Raksha Bandhan 2022:  रक्षा बंधन  का त्योहार बहनें भाई का होता हैं। इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांध कर उनके दीर्घायु होने की कामना करती हैं। बदले में भाई  बहन को वचन देता हैं, की को जिंदगी भर उसकी रक्षा करेंगा। इसी के साथ हर बहन अपने भाई को रंग-बिरंगी राखी बांधती हैं। अक्सर बहने अपने भाई के लिए सुंदर राखी खरीदने के चक्कर में कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं जाता हैं। इसी लिए आज हम आप को राखी बांधते समय इसके रंग से जुड़ी कुछ खास बाते बताने जा रहे हैं, जिन पर ध्यान देना बहुत जरुरी होता हैं। 


भूलकर भी ना लें इस तरह की राखी
बहनों को  भाई के लिए राखी खरीदते समय कुछ खास बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए। जो राखी आप अपने भाई के लिए  खरीद रही हैं, उस पर किसी तरह का अशुभ चिह्न अंकित नहीं होना चाहिए। ऐसी राखी भाई को बाधे जिस पर कोई अशुभ चिह्न बना हो। 

कभी भी अपने भाई के हाथों पर ऐसी राखी ना बांधें जिस पर देवी-देवताओं की फोटो  बनी हो। देवी-देवताओं की तस्वीर से बनी राखी कलाई पर बांधना मतलब देवता का अपमान करने जैसा होता हैं। 

भाई के हाथों में राखी बांधने से पहले अच्छी तरह देख ले की आपकी राखी किसी भी तरह से खंडित ना हो। क्योंकि खंडित राखी अपशकुन मानी जाती है। 

रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाई के सुख-समृद्धि की कामना करती हैं।  इसलिए सभी बहने अपने भाई को काले रंग की राखी बिल्कुल भी ना बांधे। इस तरह की राखी बिल्कुल न खरीदें जिसमें काले धागे का इस्तेमाल हुआ हो। काला रंग अशुभ और नकारात्मकता माना जाता है। 

डिसक्लेमरः ये जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर बताई गई है। भास्कर हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Created On :   11 Aug 2022 6:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story