दैनिक भास्कर हिंदी: लंका से हुआ आगमन, USA में बनेगा कश्मीर के खीर भवानी जैसा मंदिर

August 16th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेशों में हिंदू मंदिरों की कमी नही है, इसी कड़ी में एक और मंदिर का निर्माण अब जल्दी ही अमेरिका में होने जा रहा है, जो एकदम कश्मीर के खीर भवानी मंदिर की तरह ही होगा... 

जुटाई 20,000 डॉलर की रकम
कश्मीर घाटी में स्थित खीर भवानी मंदिर की प्रतिकृति अटलान्टा में तैयार की जाएगी। कश्मीरी समुदाय के लोगों ने खीर भवानी मंदिर की प्रतिकृति के निर्माण के लिए 20,000 डॉलर की राशि जुटाई है। 

सीप में रखा मोती
बताया जा रहा है कि यह अटलान्टा स्थित शिव मंदिर के 11.4  एकड़ परिसर में बनाया जाएगा।  कश्मीर में यह मंदिर सीप में रखे मोती की तरह चमकता है। यह संगमरमर के चबूतरे  पर बना हैए जिसके अंदर बेहद आलौकिक प्रतिमाएं रखी हैं। मंदिर के मध्य में संगमरमर की छतरी भी है। अटलान्टा में बसे कश्मीरी मंदिर को लेकर खासे उत्साहित हैं। 

योजना पर काम जारी 
अमेरिका में यह अपनी तरह का पहला मंदिर होगा। कश्मीर ओवरसीज एसोसिएशन के वास्तुविद तेज कौल ने बताया कि खीर भवानी मंदिर की प्रतिकृति के डिजाइन एवं इसकी योजना पर काम किया जा रहा है। 

हनुमानजी लाए थे लंका से
मंदिर को लेकर मान्यता है कि मां खीर भवानी के कहने पर हनुमानजी उन्हें लंका से लेकर आए थे, और यहां स्थापित किया गया। बाद में राजा प्रताप सिंह ने 1912 में इसका निर्माण कराया।