आज है मौना पंचमी, जानिए क्या है इसका महत्व

आज है मौना पंचमी, जानिए क्या है इसका महत्व

 

डिजिटल डेस्क । श्रावण माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली पंचमी को मौना पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष ये 2 अगस्त 2018 को मनाई जाएगी। ये पर्व श्रावण माह के पांचवें दिन मनाया जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार श्रावण मास बहुत ही पवित्र माह माना गया है। मौना पंचमी के दिन शिव के दक्षिणामूर्ति स्वरूप की पूजा काफी महत्व रखती है। इस रूप में शिव को ज्ञान, ध्यान, योग और विद्या का जगद्गुरु माना गया है। इस दिन दक्षिणामूर्ति स्वरूप शिव की पूजा से बुद्धि तथा ज्ञान में बढ़ोतरी होती है तथा मनुष्य हर तरफ से जीवन में सफलता पाता है। इस दिन पंचामृत और जल से शिवाभिषेक का बहुत महत्व है।

 

मौन व्रत के लिए इमेज परिणाम

 

इस दिन झारखंड के देवघर के शिव मंदिर में शर्वनी मेला मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव व शेषनाग की पूजा की जाती है। मौना पंचमी के दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना करके मौन व्रत रखने का काफी महत्व है। इस माह में भगवान शिव और नागपूजन का विशेष महत्व है। मौना पंचमी दिन नागदेवता को सूखे फल, खीर आदि चढ़ा कर उनकी पूजा की जाती है। कई क्षेत्रों में इसे सर्प से जुड़ा पर्व भी मानते हैं। इस तिथि के देवता शेषनाग हैं इसलिए इस दिन भोलेनाथ के साथ-साथ शेषनाग की पूजा भी की जाती है। 

 

 

संबंधित इमेज

 

मौना पंचमी को शिव पूजा और मौन व्रत का संदेश है मौन मानसिक, वैचारिक और शारीरिक हिंसा को रोकने का काम करता है।मौन व्रत न केवल व्यक्ति को मानसिक रूप से संयम और धैर्य रखना सिखाता है वही यह शारीरिक ऊर्जा की हानि से भी बचकर सफलता पाता है। कई क्षेत्रों में इस दिन आम के बीज, नींबू तथा अनार के साथ नीम के पत्ते चबाते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये पत्ते शरीर से जहर हटाने में काफी हद तक मदद करते हैं। मौना पंचमी के दिन इन दोनों देवताओं का पूजन करने से मनुष्यर के जीवन में आ रहे काल का भय नष्टन होता है एवं हर प्रकार के कष्ट दूर होते हैं।

 

मौन का अर्थ है- 

चुप और शान्त रहना, किसी से बातचीत न करना जिस कारण यह तिथि "मौना पंचमी" के नाम से प्रचलित है। इस व्रत का संदेश भी यही है कि मनुष्यत के मौन धारण करवा कर जीवन में हर पल होने वाली हर प्रकार की हिंसा से उसकी रक्षा करना तथा मनुष्य के जीवन में धैर्य और संयम लाना और मनुष्य का मन-मस्तिष्का हिंसा को त्याग कर अहिंसा के मार्ग पर चलाना। 

 

मौन का अर्थ के लिए इमेज परिणाम

 

 

 

ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद पोद्दार 

भोपाल.म.प्र.भारत
9993031142

Created On :   26 July 2018 7:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story