शुक्र प्रदोष व्रत: आज भगवान शिव की ऐसे करें पूजा, मिलेगा शुभ फल

Shukra pradosh vrat : worship Lord Shiva in this way, will get auspicious results
शुक्र प्रदोष व्रत: आज भगवान शिव की ऐसे करें पूजा, मिलेगा शुभ फल
शुक्र प्रदोष व्रत: आज भगवान शिव की ऐसे करें पूजा, मिलेगा शुभ फल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रदोष व्रत का अत्यंत धार्मिक महत्व है और यह हर मास की त्रयोदशी तिथि को पड़ता है। यानी कि प्रत्येक मास में दो बार आता है। इस बार माघ मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी 07 फरवरी यानी कि आज है। है। शुक्रवार का दिन होने के कारण यह शुक्र प्रदोष व्रत है। इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है, इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस दिन भगवान शंकर की पूजा काफी फलदायी होती है और शुभ फल की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि शुक्र प्रदोष व्रत को करने से जीवन से नकारात्मकता समाप्त होती है और सफलता मिलती है।

प्रदोष व्रत सामग्री
प्रदोष व्रत पर भगवान की पूजा के लिए सफेद पुष्प, सफेद मिठाइयां, सफेद चंदन, सफेद वस्त्र, जनेउ, जल से भरा हुआ कलश, धूप, दीप, घी,कपूर, बेल-पत्र, अक्षत, गुलाल, मदार के फूल, धतुरा, भांग, हवन सामग्री आदि, आम की लकड़ी की आवश्यकता होती है।

Live Darshan : श्री महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन

व्रत विधि
शुक्र प्रदोष व्रत के दिन व्रती को प्रात:काल उठकर नित्य क्रम से निवृत हो स्नान कर शिव जी का पूजन करना चाहिए। पूरे दिन मन ही मन “ॐ नम: शिवाय ” का जप करें। पूरे दिन निराहार रहें। त्रयोदशी के दिन प्रदोष काल में यानी सुर्यास्त से तीन घड़ी पूर्व, शिव जी का पूजन करना चाहिए। शुक्र प्रदोष व्रत की पूजा संध्या काल 4:30 बजे से लेकर संध्या 7:00 बजे के बीच की जाती है।

संध्या काल में पुन: स्नान कर स्वच्छ श्वेत वस्त्र धारण कर लें । पूजा स्थल अथवा पूजा गृह को शुद्ध कर लें। यदि व्रती चाहे तो शिव मंदिर में भी जा कर पूजा कर सकते हैं। पांच रंगों से रंगोली बनाकर मंडप तैयार करें। पूजन की सभी सामग्री एकत्रित कर लें। कलश अथवा लोटे में शुद्ध जल भर लें। कुश के आसन पर बैठ कर शिव जी की पूजा विधि-विधान से करें। “ऊँ नम: शिवाय ” कहते हुए शिव जी को जल अर्पित करें।

भक्ति: मंगलवार को करें करें ये कार्य, मिलेगी हनुमान जी की कृपा

कथा
स्कंद पुराण के अनुसार एक गांव में एक विधवा ब्राह्मणी अपने बच्चे के साथ रहकर भिक्षा से गुजारा करती थी। एक दिन उसे भिक्षा लेकर लौटते समय नदी किनारे एक बालक मिला। वह विदर्भ देश का राजुकमार धर्मगुप्त था। शत्रुओं ने उसके पिता का राज्य हड़प लिया था और पिता की हत्या कर दी थी। उसकी माता की मृत्यु हो चुकी थी। ब्राह्मण महिला ने उसे अपना लिया। एक दिन ऋषि शांडिल्य ने उस ब्राह्मण महिला को प्रदोष व्रत करने की सलाह दी। प्रदोष व्रत के फलस्वरूप राजकुमार धर्मगुप्त का विवाह गंधर्व राज की कन्या से हुआ। जिनकी बदौलत उसने अपना खोया राज्य प्राप्त कर लिया और प्रदोष के माहात्म्य से सभी घोर कष्ट टल गए।
 

Created On :   6 Feb 2020 2:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story