ट्रेनिंग: अयोध्या में राम मंदिर के लिए पुजारियों की ट्रेनिंग आज से

अयोध्या में राम मंदिर के लिए पुजारियों की ट्रेनिंग आज से
राम लला मंदिर के पुजारी पद के लिए चुने गए 20 उम्मीदवारों का प्रशिक्षण शुरू

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। राम लला मंदिर के पुजारी पद के लिए चुने गए 20 उम्मीदवारों का प्रशिक्षण बुधवार से शुरू होगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्यों ने कहा कि छह महीने का प्रशिक्षण अयोध्या में ट्रस्ट के नवनिर्मित कार्यालय में दिया जाएगा, जिसके बाद अर्चक (पुजारी) पद के लिए उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया जाएगा। ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा, "जो उम्मीदवार छह महीने का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करेंगे, उन्हें अर्चक (पुजारी) पद के लिए चुना जाएगा।" ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने कहा, "जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करेंगे, उन्हें पुजारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा और छह महीने के प्रशिक्षण के बाद विभिन्न पदों पर तैनात किया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "प्रशिक्षण अवधि के दौरान, ट्रस्ट सभी उम्मीदवारों को प्रति माह 2000 रुपये का वजीफा देगा और अयोध्या में उनके लिए भोजन और आवास की व्यवस्था भी करेगा।" ट्रस्ट के मुताबिक, हिंदू धर्म के विभिन्न विषयों और धर्मशास्त्रों में विशेषज्ञता रखने वाले शिक्षक प्रशिक्षण देंगे। ट्रस्ट ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि रामलला की पूजा रामानंदी संप्रदाय के अनुसार की जाएगी, जिसके पहले आचार्य भगवान राम थे।

पिछले महीने, ट्रस्ट ने राम लला मंदिर के अर्चक (पुजारी) पद के लिए 3,000 आवेदकों में से 200 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए चुना था। ट्रस्ट के अनुसार, 200 उम्मीदवार अयोध्या के कारसेवकपुरम में साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरे। वृन्दावन के प्रचारक जयकांत मिश्रा और अयोध्या के दो महंत मिथिलेश नंदिनी शरण और सत्यनारायण दास के तीन सदस्यीय पैनल ने साक्षात्कार आयोजित किए थे। ट्रस्ट ने रामलला के लिए अर्चकों (पुजारियों) की नियुक्ति के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी की थी।

रामलला प्रतिष्ठा समारोह और भविष्य में देवता से संबंधित सभी धार्मिक आयोजनों की देखभाल के लिए श्री राम सेवा विधि विधान समिति का गठन करने का भी निर्णय लिया गया है। गोविंद देव गिरि ने कहा कि समिति धार्मिक ग्रंथ तैयार करेगी जिसके अनुसार राम लला के दैनिक अनुष्ठान किए जाएंगे। राम लला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास और उनके चार कनिष्ठ पुजारी भगवान के दैनिक अनुष्ठान करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की अध्यक्षता करेंगे, जब भगवान को मंदिर के गर्भगृह में विराजमान किया जाएगा।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Dec 2023 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story