वास्तु शास्त्र: घर में मंदिर बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं रखना चाहिए ये मूर्तियां

वास्तु शास्त्र: घर में मंदिर बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं रखना चाहिए ये मूर्तियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धर्म में पूजा- पाठ का अत्यधिक महत्व है और हिंदू धर्म को मानने वाले लाखों श्रद्धालू भक्ति और पूजा की शक्तियों में विश्वास करते हैं। अधिकतर लोग अपने घर में देवी-देवता की मूर्ति या तस्वीर रखते हैं और घर बड़ा हो या फिर छोटा हर घर में भगवान की पूजा के लिए छोटा सा मंदिर अवश्य बना होता है। जिस घर में रोजाना भगवान की पूजा आराधना होती है वहां पर सुख- शांति और सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही शुभ फल की प्राप्ति होती है।

वहीं लोगों के मन में घर के मंदिर में कितनी मूर्तियां और कौन सी मूर्तियां या तस्वीर होना चाहिए को लेकर अक्सर संदेह बना रहता है। घर के मंदिर को बनाते समय या मंदिर में मूर्ति की स्थापना के वक्त कुछ जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए।

ध्यान रखें ये बातें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मंदिर ईशान कोण या पूर्व दिशा में होना चाहिए क्योंकि ईशान कोण शुभ प्रभावों से युक्त होता है। घर के मंदिर के नीचे-ऊपर या फिर अगल- बगल में शौचालय नहीं होना चाहिए और घर की सीढ़ी के नीचे कभी मंदिर नहीं बनाना चाहिए

घर के मंदिर में मूर्तियों को रखते हुए भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

घर के मंदिर में दो शालिग्रालम, दो शिवलिंग, तीन गणेश, दो शंख और दो गोमती चक्र नहीं होने चाहिए।

घर के मंदिर में कभी भी मां काली की मूर्ति या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि मां काली दु्र्गा का विध्वंसक रूप हैं जो हमेश क्रोध रूप में होती हैं।

घर के मंदिर में कभी भी मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर या मू​र्ती नहीं रखना चाहिए जिसमें वह खड़ी हों।

घर में या घर के मंदिर में भगवान शनि की तस्वीर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि भगवान शनि की आंखों को देखने से व्यक्ति के जीवन में कई तरह के कष्टों के साथ शनि दोष लग जाता है।

भगवान गणेश को लक्ष्मी की बाईं ओर और सरस्वती को मां लक्ष्मी के दाहिने तरफ रखा चाहिए।

घर के मंदिर में भगवान हनुमान की मूर्ति हमेशा दक्षिण दिशा की ओर होनी चाहिए

हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि मंदिर में भूलकर भी खंडित मूर्ति नहीं रखना चहिए।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग- अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   13 Jun 2023 12:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story