पश्चिम बंगाल: विजयदशमी पर बंगाल में महिलाओं ने देवी दुर्गा को विदाई दी

विजयदशमी पर बंगाल में महिलाओं ने देवी दुर्गा को विदाई दी
  • विजयदशमी पर बंगाल में महिलाओं ने देवी दुर्गा को विदाई दी
  • एक-दूसरे को सिंदूर लगाया

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। दुर्गा पूजा के अंत में मूर्ति विसर्जन का समय आने के साथ ही उदासी का माहौल हो गया है, वहीं पश्चिम बंगाल में महिलाओं ने मंगलवार को विजयदशमी के अवसर पर देवी दुर्गा को सिंदूर, पान के पत्ते और मिठाई के साथ विदाई दी। परंपरा के अनुसार, ज्यादातर लाल और सफेद साड़ी पहने हुईं महिलाओं ने सबसे पहले देवी दुर्गा के चेहरे को पान के पत्ते से ढका, मूर्तियों के माथे सिंदूर लगाया और अंत में मूर्तियों के होठों पर मिठाइयां लगाईं। इसके बाद महिलाओं ने एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर खुशी मनाई।

सिंदूर खेला अनुष्ठान के पीछे के तर्क को समझाते हुए एक गृहिणी डोलोन सेनगुप्ता ने कहा कि बंगालियों के लिए, दुर्गा केवल एक देवी नहीं हैं, जो बुराई को नष्ट करती हैं।वह घर में एक बेटी की तरह होती हैं, जो दशमी के दिन अपनी ससुराल चली जाती हैं। हमारे लिए दुर्गा पूजा के ये चार दिन बेटी के ससुराल से हमारे घर आने के अवसर होते हैं।

अब वह एक साल के लिए अपनी ससुराल वापस जा रही हैं, इसलिए हमने उन्हें अनुष्ठानों के माध्यम से विदाई दी। इस बीच, कोलकाता के विभिन्न हिस्सों में 34 विसर्जन घाटों और 40 झीलों और कृत्रिम जलाशयों पर मंगलवार दोपहर से विसर्जन प्रक्रिया शुरू हुई।

विसर्जन प्रक्रिया कोलकाता पुलिस, आपदा प्रबंधन विभाग, कोलकाता नगर निगम और नदी यातायात गार्ड द्वारा संयुक्त रूप से व्यापक सुरक्षा घेरे में आयोजित की गई जा रही है। कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा, ''इस वर्ष निगम और शहर पुलिस के बीच बेहतरीन समन्वय रहा है। यही क्रम अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा, जब तक आखिरी मूर्ति विसर्जित नहीं हो जाती।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Oct 2023 3:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story