आकर्षक कैरियर: शिक्षा में नवाचार और आकर्षक कैरियर प्रदान करने वाले टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप के 3217 से अधिक छात्रों को 400 से अधिक कंपनियो द्वारा मिली सम्मानित भूमिका

शिक्षा में नवाचार और आकर्षक कैरियर प्रदान करने वाले टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप के 3217 से अधिक छात्रों को 400 से अधिक कंपनियो द्वारा मिली सम्मानित भूमिका

टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की स्थापना वर्ष 1999 में की गई, जो मध्य भारत में सबसे पुराने और सबसे बड़े एनबीए मान्यता तथा एनआईआरएफ 2021-22 रैकिंग प्राप्त शैक्षिक संगठनो में से एक है। यह संस्थान छात्रों की प्रतिभा को निखारने के अपनी विरासत के साथ उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर सम्मानित पदों पर प्लेसमेंट देने के लिये जाना जाता है। विभिन्न पाठ्यक्रमों को संचालित करने वाले जिसमें स्नातक एवं स्नाकोत्तर के 12 कॉलेजों के साथ, टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप, शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और प्रगति का एक प्रतीक है। समूह में 4 इंजीनियरिंग, 3 फार्मेसी, 1 प्रबंधन, 1 विज्ञान एवं वाणिज्य, 1 कानून, 1 पेरामेडीकल और 1 नर्सिंग संस्थान शामिल हैं।

टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप को छात्रों को उच्च पदों पर प्लेसमेंट प्रदान करने के लिये जाना जाता है। हर साल संस्थान में 6000 से अधिक छात्र प्रवेश लेते हैं, और इसका दुनियाभर में 100,000 से अधिक पूर्व छात्रों का मजबूत नेटवर्क है।

संस्थान अकेले 2023 एवं 2024 बैच के 3,217 से अधिक छात्रों को 400 से अधिक कंपनियो में प्लेसमेंट देने के एक प्रभावी ट्रैक रिकॉर्ड का दावा करता है।

इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के कारण टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप को ‘जी मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ बिजनेस लीडरशिप कॉन्क्लेव‘ में ‘‘मध्य भारत में सर्वोच्च प्लेसमेंट और सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविद पुरस्कार - 2022‘‘ जैसे सम्मान मिले हैं।

भारत सरकार और प्रतिष्ठित समूह एसोचैम ने शिक्षा और कैंपस प्लेसमेंट में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिये संस्थान की प्रशंसा की है। इसके अलावा, एसएपी, पीडब्ल्यूसी, मॉर्गन स्टेनली, डेलॉइट और अमेजॅन जैसे उद्योग के दिग्गजों के साथ टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप की रणनीतिक साझेदारी ने सर्वाधिक योग्य प्रतिभा के चयन के लिये नियोक्ताओं के पसंदीदा जगह के रूप में इसे मजबूती से स्थापित किया है। षिक्षा के अनुरूप ही संस्थान के छात्र सूरज कुमार मिश्रा ने विष्व के प्रतिष्ठित अंतरिक्ष समूह नासा में चयनित होकर संस्थान का नाम रोषन किया है। ज्ञात हो कि नासा में चयनित होने वाले सूरज मध्य प्रदेष के एकमात्र छात्र है। इसी प्रकार संस्थान की वर्तमान छात्रा तन्वी ज़ेहरा ने पालो आॅल्टो नेटवर्क में 56 लाख के सालाना पैकेज के साथ जो कि मध्यप्रदेष में सर्वाधिक है चयनित हुई।

अत्याधुनिक सुविधायुक्त सीखने का विकसित वातावरण टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप के अद्भुत रिकॉर्ड बनाने में सबसे बड़ीभूमिका निभाता है।

पीएचडी सहित 1100 से अधिक प्रोफेसरों के साथ एवं आईआईटी, आईआईएम, स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालयों जैसे प्रसिद्ध संस्थानों से ग्रेजुएट मैनेजमेंट टीम के साथ, संस्थान, शिक्षा में अपनी उत्कृष्टता बनाए रखता है । प्रत्येक छात्र पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान देने और मार्गदर्शन प्रदान करने के कारण, छात्रों को शैक्षिक और पेशेवर रूप से सर्वश्रेष्ठता प्राप्त करने में मदद मिलती है।

दुनिया भर के अग्रणी विश्वविद्यालयों के साथसहयोग करने के साथ नवाचार केन्द्रों में निवेश, टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप की आगे रहने की प्रतिबद्धता को जाहिर करता है। संस्थान में बॉश, डसॉल्ट सिस्टम्स, मित्युई, रेडहेट, एडब्यूएस, टेक्सास इन्स्ट्रुमेंट, एप्पल और गूगल जैसी प्रसिद्ध कंपनियों के लेब्स् एवं इनोवेशन सेंटर हैं, जो छात्रों को अत्याधुनिक तकनीकों का अनुभव प्रदान करते हैं। इसके अलावा, सिनसिनाटी विश्वविद्यालय, सेंट्रल मिसौरी विश्वविद्यालय और टोक्यो इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ साझेदारी रिसर्च सहयोग और छात्र एक्सचेंज कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान करती है, जिससे शैक्षणिक अनुभव बढ़ता होता है।

इसके साथ ही, समग्र शिक्षा और प्रगति में सुविधा प्रदान करने के लिये टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप के बुनियादी ढांचे को डिजाइन किया गया है। 15 लाख वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र में 337 स्मार्ट क्लासरूम, 635 हाई-टेक लैब और 26 सेमिनार हॉल के साथ, संस्थान बौद्धिक खोजों और व्यावहारिक शिक्षा के लिए सहायक वातावरण प्रदान करता है। 3 लाख से अधिक पुस्तकों वाली डिजिटल लाइब्रेरी और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं की उपलब्धता छात्रों और शिक्षकों की अनुसंधान क्षमताओं को और बढ़ाती है।

शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्रदान करने लिये टीआईटी टेक्नोक्रेट्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस एक स्थापित नाम है,जिसका ध्यान उत्तम प्लेसमेंट प्रदान करने और समग्र विकास को बढ़ावा देने पर केन्द्रित है। संस्थानद्वारा प्लेसमेंट, अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और रणनीतिक साझेदारी के बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, शिक्षा और औद्योगिक संबंध में नए मानक स्थापित करते हुए, नई पीढ़ी के नेतृत्व और नवप्रवर्तकों को सशक्त बनाना जारी है।

Created On :   23 April 2024 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story