मप्र में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं में 4 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल

4 lakh students will be included in the undergraduate and postgraduate examinations in MP
मप्र में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं में 4 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल
मप्र में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं में 4 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के सभी शासकीय विश्वविद्यालयों में स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। सात विश्वविद्यालयों में लगभग चार लाख विद्यार्थी स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं देंगे। उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अनुपम राजन ने सोमवार को बताया कि कुल 597 परीक्षा केंद्रों पर स्नातक अंतिम वर्ष के लगभग तीन लाख चार हजार 853 विद्यार्थी तथा स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर के लगभग एक लाख विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षा में शामिल होंगे।

राजन ने आगे बताया कि रीवा विश्वविद्यालय को छोड़कर शेष छह विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर की 25 प्रतिशत परीक्षाएं हो गई हैं। स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं किसी भी विश्वविद्यालय में नहीं हुई है। विश्वविद्यालय परीक्षाओं के संचालन में परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाना अनिवार्य होगा।

प्रमुख सचिव ने बताया कि स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर और अन्य पाठ्यक्रमों की नियमित परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर परिस्थितियां सामान्य होने पर आयोजित की जा सकेगी। स्नातक कक्षाओं के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश देकर एक सिंतबर 2020 से नया सत्र प्रारंभ किया जाएगा। इस वर्ष के लिए स्नातक कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का नया सत्र 1 अक्टूबर, 2020 से शुरू होगा।

 

Created On :   1 Jun 2020 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story