बंगाल शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने से पहले सरकार को दिया उपायों का प्रस्ताव

Bengal Education Department proposed measures to the government before opening the school
बंगाल शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने से पहले सरकार को दिया उपायों का प्रस्ताव
पश्चिम बंगाल बंगाल शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने से पहले सरकार को दिया उपायों का प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में स्कूलों के खुलने से पहले राज्य के शिक्षा विभाग ने राज्य सचिवालय नबन्ना को मंजूरी के लिए एक मसौदा प्रस्ताव भेजा है। महामारी की स्थिति को देखते हुए, विभाग ने स्कूलों के सुचारु संचालन के लिए कई उपायों का प्रस्ताव किया है। स्कूल 16 नवंबर को खुलने वाले हैं। हालांकि प्रस्ताव के संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। शिक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि विभाग ने वर्तमान में कक्षाओं के लिए अलग स्कूल घंटे का प्रस्ताव किया है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, राज्य सरकार ने 9 से 11 तक की कक्षाएं खोलने को कहा है और ऐसे में हमने राज्य सरकार से इस प्रस्ताव पर विचार करने को कहा है, ताकि स्कूल के खास घंटों में छात्रों की भीड़ न हो।

विभाग ने यह भी कहा है कि प्रत्येक कक्षा के छात्रों के लिए अलग-अलग घंटे हों और प्रत्येक कक्षा में केवल आधे छात्रों को ही अनुमति दी जाएगी, ताकि सामाजिक दूरी बनाए रखी जा सके। विभाग ने प्रत्येक बेंच में एक छात्र के लिए भी प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा, विभाग ने कहा कि स्कूल के घंटों के दौरान कोई प्रार्थना या मंडली नहीं होगी और छात्रों को कक्षा के घंटों के दौरान अपनी कक्षाओं से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। अधिकारी ने कहा, एक बार जब वे कक्षा में प्रवेश करेंगे तो उन्हें बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। वे अपनी कक्षा के घंटे समाप्त होने के बाद ही अपनी कक्षाएं छोड़ सकते हैं। उन्हें कक्षा के अंदर अपना टिफिन भी ले जाना होगा।

विभाग ने यह भी कहा कि माता-पिता को स्कूल परिसर के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा और स्कूल शुरू होने से पहले दस मिनट के लिए छात्रों को कोविड प्रोटोकॉल के बारे में शिक्षित करने की अनिवार्य कक्षा होगी। कक्षाएं समाप्त होने के बाद स्कूल व्यापक स्वच्छता के लिए भी जाएगा और नियमित अंतराल पर छात्रों के स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था करेगा। मसौदा प्रस्ताव को मंजूरी के लिए राज्य सचिवालय भेजा गया है। यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा 16 नवंबर से स्कूलों को खोलने की घोषणा के बाद आया है। ममता हाल ही में एक प्रशासनिक बैठक के लिए उत्तर बंगाल के दौरे पर थीं। उन्होंने मुख्य सचिव एच.के. दिवेदी को आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कहा, ताकि शिक्षण संस्थान फिर से काम करना शुरू कर सकें। इससे पहले 5 अक्टूबर को राज्य के वित्त विभाग ने राज्य के 6,468 राज्य के सरकारी स्कूलों के नवीनीकरण के लिए शिक्षा विभाग को पहले ही 109 करोड़ रुपये मंजूर किए थे, जो पर्याप्त संकेत है कि सरकार दुर्गा पूजा के बाद स्कूलों को खोलने की इच्छुक है।

(आईएएनएस)

Created On :   28 Oct 2021 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story