अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए खुलेगा डीयू का कैंपस, अटेंडेंस नहीं होगी दर्ज

DU campus will open for final year students, attendance will not be recorded
अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए खुलेगा डीयू का कैंपस, अटेंडेंस नहीं होगी दर्ज
Delhi University अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए खुलेगा डीयू का कैंपस, अटेंडेंस नहीं होगी दर्ज
हाईलाइट
  • अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए खुलेगा डीयू का कैंपस
  • दर्ज नहीं होगी अटेंडेंस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में स्कूलों के बाद अब कॉलेज और विश्वविद्यालय भी चरणबद्ध तरीके से खुलना शुरू हो गए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय ने फैसला किया है कि 15 सितंबर से छात्रों को विश्वविद्यालय में आने और क्लास लेने की अनुमति होगी। हालांकि यह सुविधा फिलहाल केवल फाइनल ईयर के उन छात्रों को प्रदान की गई है जिन्हें प्रैक्टिकल क्लास की आवश्यकता है। शेष सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक लैबोरेट्री, प्रैक्टिकल एवं इसी प्रकार की गतिविधियों के लिए ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों हेतु 15 सितंबर से विश्वविद्यालय खोला जा रहा है। फिलहाल केवल अंतिम वर्ष के छात्रों को ही कैंपस में यह ऑफलाइन सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। अंतिम वर्ष के छात्र 50 फीसदी क्षमता के साथ क्लासरूम, लेबोरेटरी, हॉल आदि में रोटेशन के आधार पर आ सकते हैं। फिलहाल केवल सीमित आधार पर ही प्रैक्टिकल एवं अन्य गतिविधियां शुरू की जाएंगी।

यह केवल महत्वपूर्ण सेमेस्टर को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। छात्रों की फिजिकल उपस्थिति अनिवार्य न होकर वैकल्पिक रखी गई है। कैंपर कैंपस में आने या न आने का फैसला छात्रों पर छोड़ा गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक इस दौरान रजिस्टर में छात्रों की अनिवार्य तौर उपस्थिति भी दर्ज नहीं की जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक फाइनल ईयर के छात्रों को शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ प्लेसमेंट संबंधी प्रयोजनों के लिए भी कैंपस में आने की अनुमति दी गई है। हालांकि इसके लिए संस्थान के प्रभारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी 1 दिन में छात्रों की कुल क्षमता के मुकाबले 50 फीसदी से अधिक छात्र कक्षा या कैंपस में एकत्र न हो।

(आईएएनएस)

Created On :   7 Sep 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story