JEE Main 2019 का रिजल्ट घोषित, ऐसे मिलेगा एडमिशन

Jee main results april 2019 declared check on official website
JEE Main 2019 का रिजल्ट घोषित, ऐसे मिलेगा एडमिशन
JEE Main 2019 का रिजल्ट घोषित, ऐसे मिलेगा एडमिशन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेन 2019 का रिजल्ट जारी हो गया है। अभ्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। दिल्ली के शुभान श्रीवास्ताव ने देशभर में टॉप किया है। कर्नाटक के केविन मार्टिन दूसरे, मध्यप्रदेश के ध्रुव अरोड़ा तीसरे और पंजाब के जयेश सिंगला चौथे स्थान पर है। जेईई मेन एग्जाम 7,8,9, 10 और 12 अप्रैल को हुआ था। एग्जाम हर दिन दो शिफ्ट में हुई थी। पेपर-1 (बीई/बीटेक) के लिए हुआ था। वहीं पेपर-2 (बी.आर्किटेक्चर/ बी.प्लानिंग) के लिए। बता दें जेईई मेन का एग्जाम जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाइंग परीक्षा है। 

कटऑफ मार्क्स

सामान्य छात्रों के लिए कटऑफ 89.75, कमजोर आयवर्ग के लिए 78.21, ओबीसी के लिए 74.31, एससी के लिए 54.01, एसटी के लिए 44.33. दिव्यांग के लिए 0.113 परसेंट कटऑफ है। इसमें पास हुए विद्यार्थी एडवांस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। 

ऑल इंडिया रैंक

जेईई मेन में छात्रों की रैंकिंग एनटीए स्कोर से निकाली जाएगी। एनटीए स्कोर सभी चरणों में हुई परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर से निकाला जाएगा। एनटीए स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया रैंक बनेगी। 

कैसे निकलता है एनटीए स्कोर

एनटीए स्कोर सभी चरणों में आयोजित परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर को मिलाकर निकाला जाता है। पहले सभी सेशन का पर्सेंटाइल स्कोर निकाला जाता है। उन पर्सेंटाइल स्कोर को मिलाकर ओवरऑल मेरिट और रैंकिंग तैयार की जाती है। 

परसेंटेंज और पर्सेंटाइल अलग-अलग

बता दें कि परसेंटेज और पर्सेंटाइल दोनों अलग-अलग चीजें है। पर्सेंटाइल का मतलब होता है, आपको कितने छात्रों से ज्यादा अंक मिले। वहीं परसेंटेज मतलब, 100 में से आपको कितने नंबर मिले। 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाएं।
  • जेईई मेन 2019 रिजल्ट पर जाकर क्लिक करें।
  • पेज ओपन होने के बाद रोलनंबर, रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन कोड को डाल कर इंटर करें।
  • आपका रिजल्ट आपको सामने स्क्रीन पर आ जाएगा।

 

Created On :   30 April 2019 4:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story