मध्यप्रदेश: राज्य में आज से 10वीं और 12वीं के सभी खुलेंगे स्कूल, स्टूडेंट्स को इन नियमों का करना होगा पालन

Schools will open in MP tomorrow, students will have to follow these rules
मध्यप्रदेश: राज्य में आज से 10वीं और 12वीं के सभी खुलेंगे स्कूल, स्टूडेंट्स को इन नियमों का करना होगा पालन
मध्यप्रदेश: राज्य में आज से 10वीं और 12वीं के सभी खुलेंगे स्कूल, स्टूडेंट्स को इन नियमों का करना होगा पालन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। प्राइवेट स्कूल संचालकों के दबाव में शिवराज सरकार राज्य में आज से 10वीं और 12वीं के सभी स्कूल खोलने जा रही है। ऐसे में सरकारी स्कूलों के सामने सबसे बड़ी चुनौती सोशल डिस्टेंसिंग रखना और कैम्पस को सैनिटाइजेशन कराना है। बता दें कि मध्यप्रदेश के शिक्षा विभाग ने 15 दिसंबर को स्कूल खोले जाने की गाइड लाइन जारी की थी, जिसके बाद 16 दिसंबर को स्कूल दोबारा खोलने और छात्रों की उपस्थिति को लेकर अपने दिशा-निर्देशों में बदलाव किए थे। शिक्षा विभाग का कहना था कि छात्र स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं हैं। वहीं, विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति उनके माता-पिता की सहमति पर ही निर्भर रहेगी। 

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने 18 दिसंबर से 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को नियमित रूप से संचालित करने की तैयारी शुरू कर दी थी, जिसके बाद शिक्षा विभाग के इस फैसले का विरोध होने लगा। ऐसे में शिक्षा विभाग ने 15 दिसंबर को अपने दिशा-निर्देशों में एक बार फिर बदलाव किया। इसके तहत जानकारी दी गई कि स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। उनका स्कूल आना अभिभावकों की सहमति पर निर्भर होगा। हालांकि, अभिभावक एक बार सहमति दे देते हैं तो वह पूरे सत्र के लिए मान्य होगी।

स्कूल संचालकों ने टाला अपना प्रदर्शन
बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा गाइडलाइंस में बदलाव के बाद स्कूल संचालकों ने भी अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है। गौरतलब है कि नियमित रूप से स्कूल खोलने के आदेश के बाद स्कूल संचालकों ने बुधवार को प्रदर्शन करने का अल्टीमेटम दिया था। हालांकि, शिक्षा विभाग ने मंगलवार को अपना फैसला पलट दिया।

इन नियमों का करना होगा पालन

  1. कक्षा दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं नियमित रूप से तुरंत संचालित कराएं।
  2. कक्षा 9वीं एवं 11वीं के लिए विद्यार्थियों का नामांकन एवं उपलब्ध अध्यापन कक्ष के आधार पर प्राचार्य द्वारा स्थानीय स्तर पर नियम ने लिया जा सकेगा।
  3. 18 दिसंबर को सभी विद्यालयों में पीटीएम आयोजित की जाएगी। इसमें क्लास के अनुसार अलग-अलग समय पर अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा।
  4. बैठक में जो भी अभिभावक ना आ सके, उनके साथ ऑनलाइन चर्चा करेंगे। अभिभावकों के साथ विद्यार्थी के रिवीजन टेस्ट की कॉपी प्राप्त अंकों एवं आगामी बोर्ड परीक्षा की चर्चा की जाएगी।
  5. जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों से पूर्व में सहमति प्राप्त हो चुकी है, उनसे पुनः सहमति की आवश्यकता नहीं होगी।
  6. विद्यालय में सामूहिक रूप से एक जगह छात्रों को एकत्रित ना होने दें, विद्यालय में प्रार्थना, सामूहिक गतिविधियां, खेल इत्यादि प्रतिबंधित रहेंगे।
  7. भोजन अवकाश के दौरान भी छात्र अपने कक्ष में ही रहेंगे।

एप पर अटेंडेंस होगी
मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश द्वारा जारी SOP कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। वर्तमान परिस्थितियों में प्रदेश के सभी विद्यालयों में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन होगा। अतः अकादमिक सत्र समाप्ति में कम समय शेष रहने से सघन मॉनिटरिंग की दृष्टि से यह आदेश जारी किए जा रहे हैं।

  • एजुकेशन पोर्टल पर एम शिक्षा मित्र में हाजिरी ऐप में प्राचार्य द्वारा प्रतिदिन उपस्थित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की जानकारी दर्ज करानी होगी।
  • एजुकेशन पोर्टल पर एम शिक्षा मित्र में शैक्षिक गतिविधियां प्रगति में एप में शिक्षक द्वारा प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी दर्ज करनी होगी।

 

Created On :   17 Dec 2020 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story