कर्नाटक में हाई स्कूल, प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों में उमड़ी छात्रों की भीड़

Students throng high schools, pre-university colleges in Karnataka
कर्नाटक में हाई स्कूल, प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों में उमड़ी छात्रों की भीड़
ऑफलाइन पढ़ाई शुरू कर्नाटक में हाई स्कूल, प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों में उमड़ी छात्रों की भीड़
हाईलाइट
  • कर्नाटक में हाई स्कूल
  • प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों में उमड़ी छात्रों की भीड़

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक में हाई स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों ने 18 महीने बाद सोमवार को छात्रों का ऑफलाइन कक्षाओं में स्वागत किया। सरकार की अपीलों पर पॉजिटिव प्रतिक्रिया देते हुए बड़ी संख्या में छात्रों ने परिसरों में प्रवेश किया।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने अभिभावकों से अपने बच्चों को बिना किसी डर के स्कूलों में भेजने का अनुरोध किया था।

प्राचार्य और शिक्षक छात्रों का गुलाब के फूल से स्वागत करने के लिए प्रवेश द्वार पर खड़े थे। कुछ स्कूलों ने ढोल पीटकर और बिगुल बजाकर अपने छात्रों का स्वागत किया। कुछ लोगों ने मास्क बांटकर और आरती कर छात्रों का स्वागत किया।

मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा, छात्र पूरी खुशी के साथ कक्षाओं में भाग ले रहे हैं और स्कूलों को फिर से खोलने के निर्णय के लिए सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं। उन्हें कक्षाओं में शामिल हुए एक साल से अधिक समय हो गया था। कई कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षकों ने इन सभी दिनों छात्रों के संपर्क में रहने का प्रयास किया है।

उन्होंने कहा, राज्य में प्राथमिक स्कूल खोलने पर विशेषज्ञों से चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा। मंत्री नागेश ने उन प्रवासियों और अन्य लोगों के बच्चों के लिए अनुमति दी है जो अपने-अपने स्कूलों में पास के स्कूलों में कक्षाओं में भाग लेने के लिए नहीं पहुंच सके। उन्होंने कहा, माता-पिता अपने बच्चों को पूरी खुशी के साथ भेज रहे हैं।

प्रदेश के 26 जिलों में 16,550 हाई स्कूल, 5,492 पीयू कॉलेज की 9 वीं, 10 वीं और प्री-यूनिवर्सिटी कक्षाएं खोली गईं। कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगी। दक्षिण कन्नड़, उडुपी, चिकमगलूर और कोडागु जिलों में स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज बंद रहे क्योंकि यहां से अधिक संख्या में कोविड मामले सामने आ रहे थे। इन जिलों में 30 अगस्त से कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है।

हसन जिले के अधिकारियों ने सोमवार से जिले में प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज खोलने और अगले सप्ताह हाई स्कूल खोलने का फैसला किया है। मंत्री बी.सी. नागेश ने बताया कि स्कूलों से कहा गया है कि वे कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया, स्कूलों को छोड़कर, समाज में सभी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। 

उन्होंने कहा, मैंने रविवार को बेंगलुरु के कुछ स्कूलों का दौरा किया। स्कूलों ने कक्षा में छात्रों की संख्या को 20 से 25 तक सीमित करने के लिए उचित व्यवस्था की है। स्कूलों में उचित स्वच्छता शौचालय, सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। बच्चों की भी लक्षणों के लिए जांच और निगरानी की जाएगी। मुझे आने वाले दिनों में स्कूलों के सुचारू संचालन पर विश्वास है।

प्राइमरी स्कूल खोलने पर सरकार बाद में फैसला लेगी। कुछ स्कूलों में 300 से 1,000 छात्रों की संख्या है। उन्होंने कहा, हम देखेंगे कि हाई स्कूलों के संचालन की निगरानी के बाद कैसे आगे बढ़ना है। उन्होंने रेखांकित किया कि वर्तमान में राज्य में पॉजिटिविटी दर लगभग एक प्रतिशत है और अगर वृद्धि हुई तो स्कूल बंद कर दिए जाएंगे। नागेश ने कहा, लेकिन, मुझे नहीं लगता कि वह दिन आएगा।

बोम्मई ने सभी मंत्रियों से अपने जिलों के स्कूलों का दौरा करने और अभिभावकों और छात्रों में विश्वास पैदा करने की अपील की है। उन्होंने उनसे स्कूलों और कॉलेजों के प्रबंधन द्वारा उठाए गए एहतियाती कदमों की निगरानी करने को भी कहा है।

आईएएनएस

Created On :   23 Aug 2021 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story