जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय: जामिया की वाइस चांसलर प्रो. नजमा अख्तर को मिली एनसीसी की मानद कर्नल रैंक

January 19th, 2023

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया की वाइस चांसलर प्रो नजमा अख्तर, को राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) में मानद कर्नल रैंक से सम्मानित किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने भारत के राजपत्र में इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। प्रोफेसर नजमा अख्तर को 12 अप्रैल 2019 से जामिया की कुलपति के रूप में विश्वविद्यालय का कर्नल कमांडेंट नियुक्त किया गया है। रैंक और प्रमाण पत्र प्रदान करने का ऑफिशियल समारोह जल्द ही आयोजित किया जाएगा।

प्रो. नजमा अख्तर, बदलते समय में एनसीसी को और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एनसीसी की व्यापक समीक्षा के लिए 2021 में गठित राष्ट्रीय उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति की सदस्य भी रही हैं। समिति ने नवंबर 2022 में अपनी सिफारिशें सौंपी हैं।

जामिया की वाइस चांसलर ने भी एक पहल की है और विश्वविद्यालय को सत्र 2022-23 में स्नातक स्तर पर च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) पाठ्यक्रम के रूप में एनसीसी शुरू करने का निर्देश दिया है। जामिया छह सेमेस्टर में से प्रत्येक में स्नातक स्तर पर एनसीसी को क्रेडिट कोर्स के रूप में शामिल करने वाले पहले विश्वविद्यालयों में से एक है। प्रशिक्षित एनसीसी अधिकारी सीबीसीएस पाठ्यक्रम पढ़ा रहे हैं, जिसमें सिद्धांत और व्यावहारिक घटक हैं। यह कोर्स उन छात्रों की नौकरी की संभावनाओं को बढ़ाएगा जिन्होंने इसे चुना है।

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक राष्ट्र निर्माण और एनसीसी शीर्षक वाले एनसीसी क्रेडिट कोर्स ने जामिया के छात्रों के बीच एनसीसी को और भी लोकप्रिय बना दिया है। विभिन्न संकायों से सेमेस्टर वन के स्नातक छात्र, विशेष रूप से इस पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के लिए एनसीसी में शामिल हुए हैं और इस महीने सेमेस्टर वन के लिए परीक्षा देंगे।

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि सभी छात्र जो एनसीसी कैडेट के रूप में पंजीकृत हैं और एनसीसी कोर्स भी कर रहे हैं, वे मूल्यवान एनसीसी बी और सी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के अलावा एनसीसी प्रशिक्षण के लिए शैक्षणिक क्रेडिट प्राप्त करने से अत्यधिक लाभान्वित होंगे, जिसके लिए उन्हें एनसीसी प्रमाणपत्र परीक्षा में शामिल होना होगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.