दो मज़हबों का ख़ूबसूरत मिलन है अरशद सिद्दीकी की फ़िल्म 'शुभ निकाह'

Arshad Siddiquis film Shubh Nikah is a beautiful union of two religions.
दो मज़हबों का ख़ूबसूरत मिलन है अरशद सिद्दीकी की फ़िल्म 'शुभ निकाह'
मनोरंजन दो मज़हबों का ख़ूबसूरत मिलन है अरशद सिद्दीकी की फ़िल्म 'शुभ निकाह'

कलाकार : अक्षा पार्दसानी, रोहित विक्रम, अर्श संधू, गोविंद नामदेव 
लेखक व निर्देशक : अरशद सिद्दीकी
निर्माता : भूपेंदर सिंह संधू, अर्पित गर्ग
प्रस्तुतकर्ता : ब्रांडेक्स एंटरटेनमेंट और अर्श संधू प्रोडक्शन्स
रेटिंग : 4 स्टार 

हिंदी सिनेमा में हमेशा से ही  हिंदू-मुस्लिम प्रेमी युगलों द्वारा एक-दूसरे से प्यार करने और‌ फिर शादी करने की जद्दोजहद को पेश करने की एक लम्बी परंपरा रही है. बड़े से बड़े फ़िल्मकारों और कलाकारों ने ऐसी फ़िल्मों के ज़रिए हिंदू-मुस्लिम एकता, सर्वधर्म समभाव और आपसी भाईचारे का सबूत पेश किया है और हिंदू-मुस्लिम लड़के-लड़कियों के बीच होनेवाले प्यार को शिद्दत के साथ सिनेमा के पर्दे पर दर्शाया है. इसी कड़ी में अब एक अहम फ़िल्म रिलीज़ होने जा रही है जिसका नाम है 'शुभ निकाह'.

'शुभ निकाह' हिंदू लड़के मुन्ना उर्फ़ मुन्ना लाल मिश्रा और मुस्लिम लड़की ज़ोया ख़ान की प्रेम कहानी पर आधारित एक संवेदनशील फ़िल्म है जिसे जिसमें अलग-अलग मज़हबों और संस्कृतियों के संगम को बड़ी ही ख़ूबसूरती के साथ पेश करने‌ की कोशिश की गई  है. उल्लेखनीय है कि इस फ़िल्म में दर्शायी गयी प्रेम कहानी के माध्याम से सामाजिक एकता और राष्ट्रीय एकता का संदेश भी बड़े ही पुरजोर तरीके से दिया गया है.

फ़िल्म में दिखाया गया है कि कैसे हिंदू परिवार के लड़के मुन्ना और मुस्लिम‌ परिवार से ताल्लुक रखने वाली ज़ोया को एक-दूसरे से प्यार तो हो जाता है मगर दोनों को अपने प्यार में आनेवाली बाधाओं और परेशानियों का इल्म तक नहीं होता है. दोनों को इस बात का कतई अंदाज़ा नहीं होता है कि दो विभिन्न धर्मों से जुड़े होने के नाते दोनों के परिवार वाले कितनी बुरी तरह से दोनों के पीछे पड़ जाएंगे और प्यार के चक्कर में दोनों के जान के लाले पड़ जाएंगे.

फ़िल्म के लेखक और निर्देशक अरशद सिद्दीकी ने इस साधारण सी लगनेवाली कहानी को बड़े ही रोचक ढंग से पेश किया है. उन्होंने फ़िल्म की कहानी को कुछ इस तरह से एक सूत्र में पिरोया है कि फ़िल्म अंत तक बांधे रखती है. फ़िल्म जितनी संजीदा है, फ़िल्म में मनोरंजन के भी उतने ही मज़ेदार पल भी हैं.

'शुभ निकाह' के तमाम कलाकारों ने उम्दा अभिनय से फ़िल्म को और भी दर्शनीय बना दिया है. ज़ोया के रोल में अक्षा पार्दसानी और मुन्ना के किरदार में रोहित विक्रम ने जान डाल दी है. फ़िल्म के अन्य किरदारों ने भी अपने‌ किरदारों के साथ न्याय किया है. मुन्ना के पिता के रोल में गोविंद नामदेव की जितनी तारीफ़ की जाए, कम ही होगी.

ब्रांडेक्स एंटरटेनमेंट और अर्श संधू एंटरटेनमेंट की पेशकश 'शुभ निकाह' आज के दिन देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ हो गयी. आप भी अपनी टिकटें बुक कराएं और अलहदा किस्म से पेश की गई इस प्रेम कहानी का बड़े पर्दे पर ज़रूर देखें.

Created On :   16 March 2023 6:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story