ओटीटी प्लेटफॉर्म ने भाषा बाधाओं को तोड़ दिया है

OTT platform has broken language barriers: Baahubali prequel writer
ओटीटी प्लेटफॉर्म ने भाषा बाधाओं को तोड़ दिया है
बाहुबली प्रीक्वल लेखक ओटीटी प्लेटफॉर्म ने भाषा बाधाओं को तोड़ दिया है
हाईलाइट
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म ने भाषा बाधाओं को तोड़ दिया है : बाहुबली प्रीक्वल लेखक (आईएएनएस साक्षात्कार)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल के वर्षों में गुणवत्ता में नाटकीय सुधार के साथ, दक्षिण भारतीय फिल्मों में गहरी भावनात्मक सामग्री है और भारतीय कल्चर के साथ अच्छी तरह से जुड़ती हैं। इससे बॉलीवुड में कंटेंट और क्वालिटी दोनों को लेकर प्रतिस्पर्धा की एक दौड़ शुरू हो गई है।

लेखक, स्तंभकार, पटकथा लेखक, टीवी हस्ती और बाहुबली श्रृंखला के आधिकारिक प्रीक्वल के लेखक, प्रेरक वक्ता आनंद नीलकंठन ने भविष्यवाणी की है, एक बार जब भारतीय फिल्म उद्योग एकजुट हो जाएगा, तो यह हॉलीवुड की जड़ो को हिला कर रख देगा।

उन्होंने अखिल भारतीय स्तर पर दक्षिणी फिल्मों के हालिया पुनरुत्थान की व्याख्या आईएएनएस से बातचीत के दौरान की।

उन्होंने कहा, हालांकि बाहुबली एक ट्रेंड-सेटर था और ओटीटी प्लेटफॉर्म ने भाषा बाधाओं को तोड़ दिया। अब, दर्शकों का एक बड़ा वर्ग अन्य भाषाओं की फिल्मों और शो से परिचित है। दर्शक अपने ड्राइंग रूम में आराम से कोरियाई शो, तुर्की धारावाहिक या स्पेनिश फिल्में देखते हैं। इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि विभिन्न भाषाओं की भारतीय कंटेंट दर्शकों के भाषा की बाधा को तोड़ देती है।

उन्होंने कहा कि यह सिर्फ शुरूआत है। नीलकंठन ने कहा कि दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग से प्रतिस्पर्धा बॉलीवुड में भी गुणवत्ता और कंटेंट की दौड़ को गति देगी।

उन्होंने कहा, भाषा की बाधाएं टूट जाएंगी और हमारे पास वास्तव में अखिल भारतीय सुपरस्टार और अभिनेता होंगे। अब तक, हम हिंदी अभिनेताओं को राष्ट्रीय अभिनेताओं और अन्य लोगों को सिर्फ क्षेत्रीय सुपरस्टार के रूप में संबोधित करते हैं, जबकि मलयालम, बंगाली या तमिल फिल्मों ने स्थापना के बाद से अधिकांश विभागों में राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

नीलकंठन इस बात पर जोर देते हैं कि राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता येसुदास, मोहनलाल, मम्मोटी, कमल हासन, इलैयाराजा, एस.पी. चित्रा को सिर्फ दक्षिण भारतीय कलाकारों के रूप में संदर्भित किया जाता है।

नीलकंठन ने कहा, यह ध्यान देने योग्य है कि यह प्रवृत्ति बदल रही है, और एक बार जब भारतीय फिल्म उद्योग में परिवर्तन होगा और भाषा की बाधाएं टूटेंगी, तो हम दुनिया और हॉलीवुड के साथ पैमाने और सामग्री में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे।

आपके दिमाग में, बॉलीवुड को गति पकड़ने के लिए क्या करने की जरूरत है?

आईएएनएस के साथ अपनी बातचीत जारी रखते हुए, नीलकंठन ने कहा: यह सोचने की जरूरत है कि मुंबई के बाहर एक भारत है। मनोरंजन के नाम पर नासमझ मसाला का युग खत्म हो गया है। लोग अब वैश्विक कंटेंट के संपर्क में है और एक स्टार का नाम अब बॉक्स ऑफिस की सफलता की कोई गारंटी नहीं है।

बाहुबली, जय भीम और मिनाल मुरली के उदाहरणों की ओर इशारा करते हुए, नीलकांतन ने कहा: वे शुद्ध मनोरंजनकर्ता हैं, लेकिन एक गहरा संदेश देते हैं। प्रत्येक फिल्म उस संस्कृति से जुड़ी होती है जिसमें इसे बनाया गया है और फिर भी इसमें है एक सार्वभौमिक अपील है।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है, कुछ वर्षों में, बॉलीवुड और अन्य भारतीय भाषा की फिल्मों के बीच का अंतर खत्म हो सकता है और सभी भाषाओं के कलाकारों और तकनीशियनों के साथ वास्तव में वैश्विक सामग्री बनाने के लिए सहयोग करने वाली अखिल भारतीय फिल्में होंगी। भविष्य भारतीय कहानीकारों का है। अगर हम छोटी-छोटी भाषा के युद्ध खेलकर इस अवसर को नहीं गंवाते हैं और एक साथ काम करते हैं, तो हम विश्व स्तरीय फिल्में और सामग्री बना सकते हैं। हमारे पास प्रतिभा है और हम महानता की दहलीज पर हैं।

आईएएनएस

Created On :   30 April 2022 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story