फैक्ट चेक: राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ शेयर, जानें क्या है मामला

राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ शेयर, जानें क्या है मामला
  • पूर्व सीएम वसुंधरा के पुराने वीडियो को अभी का बताकर किया शेयर
  • पड़ताल में वीडियो 7 साल पुराना निकला
  • इसे हालिया समय का बताकर शेयर किया गया

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान में भी बीजेपी आलाकमान ने मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगा दी है। यहां से बीजेपी के महामंत्री और सांगानेर से विधायक भजन लाल शर्मा मुख्यमंत्री बने हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया चलते-चलते जमीन पर गिर पड़ती हैं। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को साझा कर दावा किया जा रहा है कि मंगलवार को होने वाली विधायक दल की बैठक के समय मीटिंग में जाने के दौरान वो गिर गई।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, “महारानी की रात जागते कटी है, पता चला है कितनी परेसानी है, विधायक दल की बैठक में जाते हुए आज भारी मन से जाटो की बहू, राजपूतो की बेटी, और गुर्जर की समधन, आज सपना किसी और का पूरा होगा और टूटेगा सिर्फ एक का”।

पड़ताल - हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। जिसके लिए सबसे पहले हमने कीवर्ड्स की सहायता ली। जिसमें हमें यह वीडियो यूट्यूब पर मिला। 8 जुलाई 2017 को अपलोड किए गए इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “चलते-चलते गिर गई वसुंधरा राजे।”

और आगे सर्च करने पर हमें अक्टूबर 2016 समाचारजगत.कॉम की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में लिखा था कि दिवाली मनाने धौलपुर पहुंची सीएम वसुंधरा राजे हेलीपैड पर मुंह के बल गिरी। इसमें बताया गया था कि यह हादसा उस समय हुआ जब वंसुधरा राजे गार्ड ऑफ ऑनर लेने के लिए जा रही थी, उसी दौरान वे साड़ी में उलझने के कारण गिर पड़ीं।

इस तरह हमने पड़ताल में पाया कि पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया के एक पुराने वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Created On :   12 Dec 2023 3:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story