डीपफेक वीडियो: अमिताभ, रश्मिका के बाद मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर बने डीपफेक का शिकार, सोशल मीडिया पर खुद किया खुलासा

अमिताभ, रश्मिका के बाद मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर बने डीपफेक का शिकार, सोशल मीडिया पर खुद किया खुलासा
  • डीपफेक के जाल में फंसे मास्टर ब्लास्टर
  • अमिताभ और रश्मिका के बाद इसका शिकार बनने वाले तीसरे सेलिब्रिटी
  • सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पिछले काफी दिनों से डीपफेक वीडियो खूब चर्चा में रहें। जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंधाना और महानायक अमिताभ बच्चन के डीपफेक वीडियोज तेजी से वायरल हुए। रश्मिका ने तो इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई थी। वहीं अब इस लिस्ट में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल हो गया है। सचिन ने खुद इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की है। उन्होंने कहा कि उनका एक वीडियो जिसमें डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, वायरल हो रहा है। इस वीडियो में उन्हें एक गेमिंग एप का एंडोर्समेंट करते हुए दिखाया गया है।

ये वीडियो फेक है, धोखा देने के लिए बनाया गया

सचिन ने अपने डीपफेक वायरल वीडियो को अपने एक्स अकाउंट पर शेयर करते हुए कहा, 'ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है। आप सब से विनती है के ऐसे वीडियो या एप या विज्ञापन आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें।'

उन्होंने आगे कहा, 'सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए। उनकी भूमिका इस बारे में बहुत जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का दुरुपयोग खत्म हो।' इसके साथ ही मास्टर ब्लास्टर ने इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को भी टैग कर इस पर एक्शन लेने की अपील की।

क्या है डीपफेक में?

वायरल हो रहे सचिन के डीपफेक वीडियो में सचिन तेंदुलकर एक ऑनलाइन गेम को एंडोर्स करते हुए दिख रहे हैं। वीडियो में सचिन कहते हैं कि उनकी बेटी सारा एक ऑनलाइन गेम एविएटर खेलती हैं और उससे एक सौ अस्सी हजार रूपये कमा रही हैं। अब पैसा कमाना कितना आसान हो गया है।

क्या है डीपफेक टेक्नोलॉजी?

डीपफेक आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की एक तकनीक है जिससे रियल वीडियो में दूसरे के चेहरे को फिट कर फेक वीडियो बनाया जाता है। यह वीडियो दिखने में बिल्कुल ऑरिजनल लगता है लेकिन असल में ये फेक रहता है। बता दें कि डीपफेक के जाल में बॉलीवुड और स्पोर्ट्स सेलिब्रिटीज के अलावा कई मीडिया और राजनैतिक हस्तियां फंस चुकी हैं।

Created On :   15 Jan 2024 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story