क्या इंदौर की सभा में राहुल गांधी ने जानबूझकर किया था माइक बंद? जानें वायरल वीडियो का सच

Did Rahul deliberately switch off the mike in Indore meeting? Know the truth of viral video
क्या इंदौर की सभा में राहुल गांधी ने जानबूझकर किया था माइक बंद? जानें वायरल वीडियो का सच
फैक्ट चैक क्या इंदौर की सभा में राहुल गांधी ने जानबूझकर किया था माइक बंद? जानें वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों राहुल गांधी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। बिना ऑडियो के इस वीडियो को शेयर करते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा जा रहा है। उन्हें ट्रोल करते हुए कहा जा रहा है कि राहुल को भाषण देते वक्त पता ही नहीं चला कि उनका माइक बंद है। 

‘India272+ नाम के एक फेसबुक यूजर  ने वायरल वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा है, " इसे कहते है जज्बा माइक बंद है लेकिन बंदे ने कॉमेडी बंद नहीं किया।" सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। 

पड़ताल - राहुल गांधी इन दिनों अपनी भारत जोड़ो यात्रा पर हैं। उनकी यह यात्रा फिलहाल मध्यप्रदेश से गुजर रही है।  इस दौरान वह कई जगहों पर लोगों को संबोधित भी कर रहे हैं। वायरल हो रहा वीडियो भी भारत जोड़ो यात्रा का है, इसमें राहुल मप्र के इंदौर में एक सभा को सम्बोधित करते हुए नजर आ रहे है। कांग्रेस पार्टी के ऑफिसियल यू-ट्यूब चैनल पर इस जनसभा का वीडियो उपलब्ध है 27 मिनिट 11 सेकेंड के वीडियो में 4.40 मिनट के फ्रेम से उनके सम्बोधन को आसानी से सुना जा सकता है। वीडियो में माइक बंद की वजह भी बताई गई है।

हमारे द्वारा की गई पड़ताल में यह सामने आया कि राहुल गांधी ने इंदौर की जनसभा भाषण देते वक्त खुद ही माइक को बंद कर दिया था। इससे वह जनता को संदेश देना चाहते थे कि जब भी वह जनता के मुद्दे संसद में उठाते हैं तो इसी प्रकार ही माइक को बंद कर दिया जाता है। 

हमारी पड़ताल में यह निष्कर्ष निकला कि वायरल वीडियो फर्जी खबर फैलाने के मकसद से वायरल किया गया है। वायरल दावे में कोई भी हकीकत नहीं है सभी दावे झूठें हैं। इससे पहले भी राहुल गांधी का फर्जी वीडियो वायरल किया गया था जिसमें उनको चीलों के बेरोजगार होने के लिए मोदी को जिम्मेदार बताते हुए दिखाया गया था। दरअसल यह वीडियो एडिट करके पोस्ट किया गया था। असली वीडियो दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान का था जहां राहुल गंदगी के मुद्दे को लेकर बीजेपी और सत्ताधारी आप पर निशाना साध रहे थे। 
 

Created On :   1 Dec 2022 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story