दैनिक भास्कर हिंदी: Fact-check: दिल्ली में पानी की कमी को लेकर बीजेपी नेताओं ने पोस्ट की तस्वीर, जानिए इसमें कितनी सच्चाई?

June 21st, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में पानी की कमी को लेकर संसदीय मामलों के पूर्व राज्य मंत्री विजय गोयल ने एक तस्वीर ट्वीट की है। इस तस्वीर में लोगों की भीड़ टैंकर पर चढ़कर पानी भरती दिखाई दे रही है। तस्वीर को ट्वीट करते हुए विजय गोयल ने लिखा, दिल्ली में पानी का हाल। कुछ करो भैया केजरीवाल। विजय गोयल के अलावा भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष, सूरत के मजूरा से विधायक हर्ष संघवी और भाजपा गुजरात के सदस्य तरुण जे बारोट ने भी इस तस्वीर को शेयर करते हुए यहीं दावा किया।

 

 

जब इस तस्वीर की रिवर्स इमेज सर्च के जरिए पड़ताल की गई तो ये तस्वीर 2009 की निकली। रिवर्स इमेज सर्च ने हमें  ब्रिटिश फ़ोटो स्टॉक एजेंसी एलेमी तक पहुंचाया। वेबसाइट के मुताबिक ये तस्वीर 30 जून, 2009 की है जब नई दिल्ली की संजय कॉलोनी में लोग पानी के टैंकर से डिब्बों में पानी भर रहे थे। रॉयटर्स के अदनान आबिदी को इस तस्वीर का क्रेडिट दिया गया है। रॉयटर्स की वेबसाइट पर भी ये तस्वीर मौजूद है। 12 साल पहले दिल्ली में कांग्रेस की सरकार थी, तब ये फोटो खींची गई थी। दिल्ली जल बोर्ड ने ट्वीट कर इस तस्वीर को फेक बताया। इसके साथ ही उन्होंने ओरिजिनल इमेज का लिंक शेयर किया है।

पड़ताल से साफ है कि ये तस्वीर पुरानी है और विजय गोयल समेत जो अन्य भाजपा नेता दावा कर रहे हैं वो पूरी तरह से गलत है। बता दें कि दिल्ली में नागरिकों को पिछले कई दिनों से पीने के पानी की कमी से गुज़रना पड़ रहा है। दिल्ली जल बोर्ड ने 19 जून को बताया था कि यनुमा नदी में अमोनिया और काई की मात्रा बढ़ने के कारण वज़ीराबाद, चंद्रावल और ओखला में पेयजल उत्पादन में दिक्कत का सामना करना पड़ा है। इसके कारण राजधानी के कई बड़े इलाके पेयजल संकट से प्रभावित हैं। इसी के बाद विजय गोयल ने 19 जून को रात 10:08 बजे ये पोस्ट किया था।

खबरें और भी हैं...