दैनिक भास्कर हिंदी: अफगानिस्तानी राजदूत की बेटी के साथ मारपीट, जानिए क्या है वायरल हो रही इस तस्वीर का सच

July 21st, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल अफगानिस्तान और पाकिस्तान के रिश्ते कुछ अच्छे नहीं चल रहे हैं, इसके पीछे की वजह है तालिबान। बढ़ते मतभेद के बीच शनिवार के दिन पाकिस्तान के इस्लामाबाद में रहने वाले अफगानिस्तानी राजदूत नजीबुल्लाह अलीखिल की 27 साल की बेटी का अपहरण कर लिया गया। इसी दौरान सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल होने लगा जिसमें एक लड़की की तस्वीर भी वायरल हो रही है। तस्वीर में दिखाई जा रही महिला को अलीखिल की बेटी बताया जा रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, अलीखिल की बेटी सिलसिला अलीखिल को वहां के जाने-माने इलाके से दिनदहाड़े उठा लिया गया। ऐसा बताया गया कि अपहरण के बाद उनके साथ मारपीट की गई और साथ ही उन्हें 5 घंटे तक यातनाएं दी गईं। इस सब के बाद अपहरणकर्ता अलीखिल को किसी सुनसान सड़क पर फेंक भाग निकले। इस वारदात के बाद अफगानिस्तान और पाकिस्तान समेत अन्य देशों में इस घटना की अलोचना होने लगी।

बढ़ती तेल कीमतों से परेशान हरियाणा में युवक ने पेट्रोल पंप में लगाई आग

सोशल मीडिया पर वायरल
वहीं सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट में दिखाई जा रही लड़की के चेहरे पर गंभीर चोटें नजर आ रही हैं। इस पोस्ट के साथ लिखा जा रहा है कि, यह अफगानिस्तानी राजदूत की बेटी हैं जिन्हें 6 घंटे के लिए अगवा करके यातनाएं दी गईं और फिर सुनसान सड़क पर छोड़ दिया गया। 

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम तीनों ही जगहों पर इस खबर को सिलसिला अलीखिल से जोड़ कर दिखाया गया है। खबर को काफी शेयर भी किया गया। वहीं कुछ यूजर ने तस्वीर को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि "अफगान राजदूत की बेटी, जिसे इस्लामाबाद के जिन्ना सुपर मार्केट से अगवा कर 6 घंटे बाद तहजीब बेकरी, ब्लू एरिया इस्लामाबाद के पास फेंक दिया गया था, उसे बुरी तरह प्रताड़ित किया गया।" 

क्या है इस तस्वीर का सच
जब हमने इस तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो पता चला कि इसके पीछे की घटना तो सच है लेकिन जिस लड़की की तस्वीर वायरल हो रही है वह अफगानिस्तानी राजदूत नजीबुल्लाह अलीखिल की बेटी नहीं है। बहुत सारे मीडिया रिपोर्टस देखने के बाद यह तो साफ हो गया कि घटना सच्ची है लेकिन कहीं भी नजीबुल्लाह अलीखिल की बेटी की तस्वीर देखने को नहीं मिली। 

सर्च के दौरान हमें 18 जुलाई को ट्विटर पर नजीबुल्लाह अलीखिल द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला, इस ट्वीट में उन्होंने एक तस्वीर शेयर करते हुए अपनी पश्तो भाषा में लिखा "माफ़ करना: मजबूरन मुझे अपनी बेटी की सिलसिला अलीखिल की फोटो यहां पोस्ट करनी पड़ी, क्योंकि सोशल मीडिया पर किसी और की फोटो गलत तरीके से पोस्ट की गई थी, हालांकि मैं उसे बिल्कुल भी नहीं जानता। धन्यवाद" 

 नर्स ने लगाया बिना वैक्सीन भरा इंजेक्शन

किसकी तस्वीर हो रही है वायरल
जिस तस्वीर को शेयर किया जा रहा है वह ट्रांसजेंडर डांसर की है। टिक-टॉक पर वीडियो बनाने वाली गुल चाहत की है, उसने हाल में ही सोशल मीडिया पर एक चेहरे पर गंभीर चोट वाली तस्वीर शेयर की थी जिसमें लिखा था ''सरकार सिर्फ अमीरों की है''। इस तस्वीर का इस्तेमाल अफगानिस्तानी राजदूत नजीबुल्लाह अलीखिल की बेटी की बता कर किया जा रहा है। नजीबुल्लाह अलीखिल ने भी साफ किया की यह उनकी बेटी की तस्वीर नहीं है।