comScore

Fake news: भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी का स्कैच बनाया, जानें क्या है वायरल फोटो का सच

Fake news: भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी का स्कैच बनाया, जानें क्या है वायरल फोटो का सच

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा का एक फोटो वायरल हो रहा है। इस वायरल फोटो में संबित पात्रा राहुल गांधी का स्कैच बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं। फोटो में दिवार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर भी लगी हुई है, जिसपर हार चढ़ा है। इस फोटो को आपत्तिजनक कैप्शन के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

किसने किया शेयर?
कई फेसबुक और ट्विटर यूजर ने इस फोटो को शेयर किया है। निदा फातिमा नाम की एक ट्विटर यूजर ने फोटो को ट्वीट कर लिखा, देश की वर्तमान स्थिति देख कर बाप बदलने की कोशिश करते पात्राः शुत्र। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, वायरल फोटो को एडिट किया गया है। फोटो को रिवर्स सर्च करने पर हमें जनसत्ता वेबसाइट पर एक खबर मिली। यहां संबित पात्रा की स्कैच बनाते हुए वही फोटो है, जो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। लेकिन, संबित पात्रा इस फोटो में राहुल गांधी का नहीं बल्कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाल गंगाधर तिलक का स्कैच बना रहे हैं। इस खबर के अनुसार : संबित पात्रा ने बाल गंगाधर तिलक की 100वीं जयंती पर स्कैच बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।

वहीं 1 अगस्त को संबित पात्रा ने स्कैच बनाते हुए अपनी फोटो ट्विटर पर शेयर की थी। इस फोटो में संबित स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य तिलक का स्कैच बना रहे हैं। तो इससे पता चलता है कि वायरल हो रही फोटो को किसी ने एडिट कर उसमें बाल गंगाधर तिलक की जगह राहुल गांधी का स्कैच बना दिया है। वहीं वायरल फोटो में दिवार पर दिख रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो भी एडिट कर लगाई गई है। असली फोटो में दिवार पर मोदी की कोई तस्वीर नहीं है। 

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर संबित पात्रा का राहुल गांधी का स्कैच बनाते हुए वायरल फोटो एडिटेड है। दरअसल, संबित पात्रा फोटो में राहुल गांधी का नहीं बल्कि, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाल गंगाधर तिलक का स्कैच बना रहे हैं। 

कमेंट करें
tIXOa