comScore

Fake News: देशभर में 25 सितंबर से दोबारा लगने रहा है लॉकडाउन?, जानें क्या है वायरल लेटर का सच

Fake News: देशभर में 25 सितंबर से दोबारा लगने रहा है लॉकडाउन?, जानें क्या है वायरल लेटर का सच

डिजिटल डेस्क। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि, केंद्र सरकार 25 सितंबर से देशभर में दोबारा लॉकडाउन लागू करने जा रही है। इस दावे के साथ एक लेटर भी वायरल हो रहा है। यह लेटर नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ( NDMA) का बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि,  NDMA ने प्रधानमंत्री कार्यालय को लेटर भेज कर कहा है कि 25 सितंबर से दोबारा लॉकडाउन लगाना बेहद जरूरी है।

किसने किया शेयर?
कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने भी इस लेटर को यही दावे के साथ शेयर किया है। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, सोशल मीडिया पर वायरल लेटर फर्जी है और इसके साथ किया जा रहा दावा भी गलत है। हमने NDMA की वेबसाइट पर जाकर देखा तो हमें ऐसा कोई लेटर नहीं मिला। जिससे सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे की पुष्टि होती हो। हालांकि, NDMA की वेबसाइट पर ही 1 मई, 2020 को जारी किया गया लॉकडाउन बढ़ाने का एक आदेश हमें मिला। इस असली दस्तावेज का वायरल हो रहे लेटर से हमने मिलान किया, तो हमने पाया कि दोनों के फॉर्मेट में अंतर साफ नजर आ रहा है, लोगो में भी अंतर है। तो इससे पता चलता है कि वायरल लेटर फेक है। वहीं भारत सरकार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक पर 12 सितंबर को ट्वीट करके 25 सितंबर से लॉकडाउन लगने वाले दावे को फेक बताया गया है।

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर वायरल लेटर फर्जी है और इसके साथ किया जा रहा दाव भी गलत है। केंद्र सरकार ने 25 सितंबर से देशभर में दोबारा लॉकडाउन लागू करने का कोई आदेश नहीं दिया है। 


 

कमेंट करें
LZhSC